loading...
Hindi News / राज्य / राजस्थान / मैड़ में जल संकट का नहीं हो रहा समाधान, जर्जर टंकी से व्यर्थ बह रहा पानी

मैड़ में जल संकट का नहीं हो रहा समाधान, जर्जर टंकी से व्यर्थ बह रहा पानी




स्थानीय पंचायत क्षेत्र में एक साथ चार बोरिंग भले ही विभाग ने नकारा बताकर इलाके में जल सप्लाई गड़बड़ा दी हो, लेकिन कस्बे में तीन हजार से अधिक क्षमता वाली पानी की एक टंकी से लीक होने से रोजाना हजारों लीटर पानी दो साल से बह रहा है। कस्बे में जलदाय विभाग के ध्यान नहीं देने से पंचायत क्षेत्र के लोगों को गुरुवार को भी पानी की पूर्ण सप्लाई नहीं मिल सकी। इसके चलते 600 से अधिक घरों में पानी की एक बूंद तक नहीं पहुंची। लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर तुरन्त व्यवस्था की मांग की। उधर, एईएन हरीश वर्मा, जेईएन पूनम रानी कस्बे में बोरिंगों को देखकर दो दिन में गहरा करवाने की बात कहकर रवाना हो गए। लोगों ने जलदाय विभाग के अधिकारियों के प्रति नाराजगी जताई। प्रदीप सिंह शेखावत, पूरण पारीक ने बताया कि क्षेत्र की भूमि में पानी होने के बाद भी जलदाय विभाग प्रशासन के तहत बोरिंगों को लेकर कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसके चलते इलाके के लोगों को करीब 10 दिन से पूरी पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। राधेश्याम गुप्ता ने बताया कि अगर विभाग ध्यान देकर बोरिंग गहरा करने सहित नए बोरिंग करने की कार्रवाई शुरू कर दे तो इलाके के लोगों की समस्या शीघ्र दूर हो सकती है।

मैड़. कस्बे में जलदाय विभाग की टंकी के लीकेज होने से बहता पानी।

लीक है दो साल से टंकी

टंकी के पास रहने वाले मुकेश स्वामी, कैलाश पुजारी, राधेश्याम स्वामी, काशीनाथ पुजारी, ममता देवी, पुष्पा देवी ने बताया कि दो साल से जलदाय विभाग की टंकियों से रात्रि को पूरी रात नाले के रूप के हजारों लीटर व्यर्थ बह रहा है। अधिकारियों ने टंकी को देखकर प्रस्ताव तैयार करवाकर जल्द ठीक करवाने की बात कही थी लेकिन दो साल से ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके चलते मोहल्ले में रोजाना घरों के आगे से सैकड़ों लीटर पानी व्यर्थ बहता रहता है।

नहीं हुई पूर्ण सप्लाई

विभाग ने 500-500 घरों में एक दिन छोड़कर एक दिन जल आपूर्ति करने का बात कही लेकिन महज रोजाना 200 घरों में सप्लाई हो रही है। इसके चलते 800 से अधिक कनेक्शन धारकों को रोजाना पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। क्षेत्र में जल संसाधन पूरी तरह से नहीं होने से लोगों को टैंकर खरीदने पड़ रहे है। लोगों ने बताया कि शीघ्र व्यवस्था नहीं की गई तो प्रशासन के खिलाफ धरना दिया जाएगा।

विधायक ने कहा- जल्द करवा देंगे कस्बे में जलापूर्ति नियमित

विधायक इंद्राज गुर्जर ने बताया कि विराटनगर जलदाय विभाग के अधिकारियों को मैड़ इलाके में पानी की व्यवस्था जल्द नियमित करने के लिए सख्त निर्देश दिए है। शीघ्र इलाके में जल आपूर्ति की पूरी व्यवस्था करवा दी जाएगी। एसडीएम राजवीर सिंह यादव ने बताया कि जलदाय विभाग विराटनगर के अधिकारियों को क्षेत्र में नियमित जल व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। लापरवाही बरतने और जनता की परेशानी को दूर नहीं करने पर संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जेईएन से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने मीटिंग में होना बताकर फोन बंद कर लिया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Viratnagar News – rajasthan news no solution of water crisis in mad water flowing out from shabby tank

Check Also

जयपुर में आज पेट्रोल हुआ 6 पैसा महंगा, 16 फ़रवरी 2019 का दाम हुआ 71.05 रुपए प्रति लीटर

जयपुर। रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न के चलते जयपुर में आज 16 February 2019 को पेट्रोल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *