ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 2020 तक सड़कों से गायब हो जाएंगी ये 9 कारें, देखिए कहीं आपकी कार तो नहीं

2020 तक सड़कों से गायब हो जाएंगी ये 9 कारें, देखिए कहीं आपकी कार तो नहीं



ऑटो डेस्क. प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कम करने ने सरकार ने सख्त रवैया अपना लिया है। BS4 इंजन से लैस वाहनों पर सरकार ने पूरी तरह से रोक लगा दी है जिस कारण ऑटो कंपनियां BS4 वाहनों का प्रोडक्शन बंद कर BS6 वाहनों के प्रोडक्शन पर जोर दे रही है।

कुछ ही समय पहले सरकार ने आदेश जारी किया था कि भारत में प्रदूषण लगातार बढ़ाता जा रहा है जिसका मुख्य कारण BS4 वाहन है। जिन्हें बंद करने के लिए सरकार ने 1 अप्रैल 2020 तक की डेडलाइन दी है। 1 अप्रैल 2020 के बाद इन वाहनों की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी जाएगी।

BS6 एमिशन नॉर्म्स आने के बाद महिंद्रा, फिएट और टाटा के ये 9 वाहन पूरी तरह से बाहर हो जाएंगे…

  1. महिंद्रा की नोवास्पोर्ट्स भी जल्द ही मार्केट के अलविदा कहने वाली है। महिंद्रा की इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेल्स के मामले में भी कोई खास कमाल नहीं कर पाई। वहीं इसमें मौजूद डीजल इंजन भी BS4 कंपाइलेंट ही जिसमें निवेश करने में कंपनी कोई खास रुचि नहीं दिखा रही है। इसलिए 2020 के बाद यह कार पूरी तरह से मार्केट से बाहर हो जाएगी।

  2. फिएट की इस सेडान कार में BS4 1.3 लीटर का मल्टीजेट डीजल इंजन लगा है जिसे BS6 में बदलाने में कंपनी के लिए महंगा सौदा है। इसलिए 2020 तक इसका डीजल वर्जन मार्केट से बाहर हो जाएगा लेकिन पेट्रोल वर्जन को आगे भी बेचा जाएगा।

  3. फिएट में भी लीनिया की तरह ही BS4 एमिशन फॉलो करने वाला 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन है जो 1 अप्रैल 2020 के बाद भारत में बेचना गैर कानूनी हो जाएगा। वहीं इसें BS6 में बदलने के लिए कंपनी को काफी ज्यादा खर्च वहन करना होगा। इस वजह से इसे मार्केट से बाहर कर दिया जाएगा।

  4. एवेंचुरा फिएट की मोस्ट पॉपुलर क्रॉसओवर बैचबैक कार है लेकिन इसमें भी फिएट लीनिया और पुंटो की तरह BS4 एमिशन फॉलो करने वाला 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन लगा है। इस वजह से एवेंचुरा के डीजल वैरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया जाएगा जबकि पेट्रोव वर्जन आगे भी बेचा जाएगा।

  5. टाटा पहले ही ऐलान कर चुकी है कि वो अपने कई प्लेटफॉर्म को बंद करने का फैसला कर चुकी है। जिससे यह सुनिश्चित है कि साल 2020 में हमें टाटा की कई कारें सड़कों पर नहीं दिखेगी। टाटा इंडिगो eCS को मार्केट से डिस्कंटीन्यू करने जा रही है जो कई समय के अपडेट की जानी थी।

  6. सूमो का देश की सबसे पुरानी एसयूवी में नाम लिया जाता है जिसे आम आदमी ने तो सराहा ही साथ ही इंडियन आर्मी ने भी अपने कुनबे में शामिल किया लेकिन इसमें समय के अनुसार इसमें कोई खास बदलाव नहीं किए गए जिस कारण साल 2020 से टाटा की यह एसयूवी भी भारतीय बाजार से बाहर होस जाएगी।

  7. टाटा जेस्ट की इस सेडान ने भारतीय मार्केट में काफी सुर्खियां बटोरी लेकिन BS4 इंजन होने के कारण यह भारतीय मार्केट से बाहर होने की कगार पर है। इसे BS6 में बदलना टाटा के लिए के लिए काफी घाटे का सौदा है जिसमें कंपनी ज्यादा निवेश नहीं करना चाहती।

  8. टाटा बोल्ट की लगभग जेस्ट जैसी ही कहानी। कंपनी ने अपनी हैचबैक कार टियागो पर ज्यादा फोकस किया जो सेल्स में भी काफी बेहतर साबित हुई। बोल्ट में BS4 इंजन है जिस कारण यह अब मार्केट से बाहर होने की कगार पर है।

  9. अपनी कम कीमत के कारण इस कार ने लॉन्चिंग के समय तो काफी सुर्खियां बटोरी लेकिन 2018 तक आते आते सेल्स के लिए इसे काफी संघर्ष करना पड़ा। बिगड़ती सेल्स के कारण कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला कर लिया है जो 2020 में मार्केट से पूरी तरह से बाहर हो जाएगी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      tata mahindra and fiat 9 car could be dead by 2020

Check Also

5 वैरिएंट और 7 कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हुई हुंडई सेंट्रो

ऑटो डेस्क. हुंडई अपनी मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रोको लॉन्च कर दिया है। हुंडई के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *