ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / 28 अंगुलियों के साथ जन्मे देवेंद्र के नाम है गिनीज रिकार्ड, कहते हैं परेशान हूं, निराश नहीं

28 अंगुलियों के साथ जन्मे देवेंद्र के नाम है गिनीज रिकार्ड, कहते हैं परेशान हूं, निराश नहीं



हेल्थ डेस्क. जन्म से ही देवेंद्र सूथर के हाथ और पैरों में 7-7 अंगुलियां हैं। इसके लिए इनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है। दुनिया में ये ऐसे एकमात्र इंसान हैं इन्हें मैक्सिमम फिंगर्स मैन भी कहा जाता है। गुजरात के हिम्मतनगर में रहने वाले देवेंद्र जन्म से ही पॉलीडैक्टली नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं लेकिन उन्हें इसका कोई मलाल नहीं है। वे कहते हैं परेशान हूं लेकिन निराश नहीं।

  1. देवेंद्र की 28 अंगुलियां हैं और इसका कारण पॉलीडैक्टली नाम की बीमारी है। ऐसी स्थिति तब बनती है जब गर्भ में 7वें या 8वें हफ्ते में भ्रूण में अधिक अंगुलियां विकसित हो जाती हैं।आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में 700-1000 में से एक ऐसा मामला ऐसा होता है। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान अल्ट्रासाउंड से इसका पता लगाया जा सकता है।

    ''

  2. बॉस्टन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के मुताबिक, विकसित देशों में ऐसा मामला सामने आने पर बच्चा दो का होने पर उसकी अंगुलियों को सर्जरी की मदद से हटा दिया जाता है।

  3. ऐसी स्थिति के बावजूद देवेंद्र कभी हताश नहीं हुए। उनके दो बच्चे हैं और पेशे से एक कारपेंटर हैं। देवेंद्र के मुताबिक, उन्हें सबसे ज्यादा संघर्ष जूते ढूंढने के दौरान करना पड़ता है।

    ''

  4. ऐसा ही एक और मामला भारत के ही अक्षत में देखा गया था। जिनके हाथों और पैरों में 7-7 अंगुलियां थी और 2010 में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम भी दर्ज हुआ था। लेकिन बाद में सर्जरी की मदद से इनकी संख्या सामान्य कराई थी। इसलिए वर्तमान में यह रिकॉर्ड देवेंद्र के नाम है।

    ''

  5. देवेंद्र के परिवार में दूसरे सदस्यों के साथ ऐसा नहीं है। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड से देवेंद्र ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धी पाई लेकिन आर्थिक तौर पर कोई मदद नहीं मिली। सर्जरी न करा पाने का यह बड़ा कारण है। आलम यह है अंगुलियां उम्र के साथ सख्त होती जा रही हैं, रोजमर्रा के कामों को करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

    ''

  6. देवेंद्र का कहना है कि वह हमेशा सकारात्मक सोच रखते हैं। लेकिन तब परेशानहो जाते हैं जब काम करने के दौरान सावधानी बरतनी पड़ती है। कारपेंटर होने के कारण अंगुलियां कटने का डर लगा रहता है लेकिन ध्यान रखना पड़ता है।

    ''

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      The man with the most fingers and toes in the WORLD devendra suthar has 28 fingers

Check Also

9 सालों में एचआईवी से होने वाली मौतों का आंकड़ा 16 फीसदी तक गिरा, संयुक्त राष्ट्र ने जारी की रिपोर्ट

हेल्थ डेस्क. दुनियाभर में पिछले साल एचआईवी के 17 लाख नए मामले बढ़े लेकिन इससे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *