ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 31 दिसंबर से बंद हो जाएगा 'धूम' बाइक सुजुकी हायाबूसा का प्रोडक्शन

31 दिसंबर से बंद हो जाएगा 'धूम' बाइक सुजुकी हायाबूसा का प्रोडक्शन



ऑटो डेस्क. भारत में जब भी रेसिंग बाइक की बात होती है तो सुजुकी हायाबूसा का नाम सबसे पहले लिया जाता है क्योंकि यहीं वो बाइक है जिसमें भारतीयों को रेसिंग और स्पोर्ट्स बाइक लिए क्रेजी किया। सन् 2004 में आई धूम फिल्म में इस बाइक को दिखाया गया उसके बाद से इस बाइक में भारत में पसंद किया जाने लगा।

suzuki hayabusa bike

हायाबूसा ने साल 1998 में अपना ग्लोबल डेब्यू किया था जिसके बाद 1999 में इसका प्रोडक्शन शुरू हुआ तब से लेकर अब तक यानी लगातार 20 सालों तक इस बाइक का प्रोडक्शन होता रहा। लेकिन हायाबूसा लवर्स के लिए बुरी खबर यह है कि 31 दिसंबर 2018 से इस बाइक का प्रोडक्शन बंद होने जा रहा है।

suzuki hayabusa bike

क्या है सुजुकी हायाबूसा के बंद होने का कारण

सुजुकी हायाबूसा दुनिया का सबसे लोकप्रिय बाइक है जिसकी गिनती उन बाइकों में की जाती है जिन्होंने ने 300kmph की रफ्तार को पार किया है। इन 20 सालों में इसके लुक और डिजाइन में कोई भी खास बदलाव नहीं किया गया। लेकिन यूरो 4 एमिशन स्टैंडर्ड के मुताबिक इसका इंजन तय मानकों को फॉलो नहीं करता। इसलिए इस बाइक को 31 दिसंबर 2018 के बाद यूरोपियन मार्केट में नहीं बेचा जा सकेगा। हालांकि 31 दिसंबर से पहले तक इसके बचे हुए स्टॉक को बेचा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुजुकी ने इसका प्रोडक्शन पहले ही बंद कर चुकी है अब सिर्फ इसके स्टॉक को क्लीयर किया जा रहा है। यू.एस. मार्केट में स्टॉक खत्म होने तक बेचा जाएगा वहीं भारत में इस बाइक को BS-6 रेग्युलेशन के लागू होने तक बेचा जा सकेगा।

suzuki hayabusa bike

क्या है आगे की रणनीति

सुजुकी अब इस आईकॉनिक बाइक के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल पर काम कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेक्स्ट जनरेशन मॉडल में कई सारी नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इसे पहले से ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा। इसे 2020 तक वापस मार्केट में लॉन्च किया जाएगा जिसमें सेमी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स होगा और पहले से बेहतन डिजाइन भी होगी। उम्मीद की जा रही है कि इसके नए मॉडल को EICMA 2019 में शोकेस किया जाएगा। हायाबूसा में फिलहाल 1299 सीसी का इंजन है जो 173 BHP का पावर प्रोड्यूस करता है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेक्स्ट जनरेशन मॉडल में 1340 सीसी का इंजन होगा जो 197 BHP की ताकत देने में सक्षम होगा।

suzuki hayabusa bike

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


dhoom bike suzuki hayabusa production Discontinued from 31 december

Check Also

कॉन्टिनेंटल जीटी और इंटरसैप्टर 650 की बुकिंग शुरू

ऑटो डेस्क. रॉयल एनफील्ड ने अपनी मोस्ट अवेटेड मोटरसाइकिल कॉन्टिनेंटल जीटी और इंटरसैपप्टर 650 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *