ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 360 डिग्री व्यू कैमरा और फ्लोटिंग टचस्क्रीन से लैस है किक्स, हुंडई क्रेटा से भी है ज्यादा स्पेसियस

360 डिग्री व्यू कैमरा और फ्लोटिंग टचस्क्रीन से लैस है किक्स, हुंडई क्रेटा से भी है ज्यादा स्पेसियस



ऑटो डेस्क. निसान इंडिया ने भारत में दोबारा अपनी पहचान बनाने के लिए नई स्ट्रैटजी पर काम करना शुरू कर दिया है इसलिए कंपनी ने भारत के उभरते हुए एसयूवी मार्केट को देखते हुए अपनी पूरा फोकस एसयूवी कर लिया है।

हाल ही में कंपनी ने अपनी पावरफुल एसयूवी किक्स को भारत में पेश किया जिसे जनवरी 2019 में लॉन्च किया जाएगा। इस एसयूवी का मुकबाल हुंडई क्रेटा, महिंद्रा XUV500 के अलावा रेनो कैप्चर से होगा। इसका मुकाबला रेनो कैप्चर से ज्यादा देखने को मिलेगा जिसे डस्टर के प्लेटफॉर्म के साथ डस्टर का ही इंजन और मैकेनिकल पैकेज देखने को मिलेगा। लेकिन निसान ने किस्क की स्टाइलिंग पर ज्यादा ध्यान दिया है जो आने वाले समय में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी हुंडई क्रेटा की सेल्स पर काफी असर डालेगी।

nissan kicks review

2013 के बाद निसान ने भारत में अपनी कोई कार लॉन्च नहीं की थी। जिसकी भरपाई कंपनी ने नई निसान किक्स के द्वारा कर रही है। इस पावरफुल कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत कितनी होगी इसकी जानकारी तो लॉन्चिंग के समय ही मिल पाएगी। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत 10-14 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। तो आइए देखते हैं क्या है इस पावरफुल एसयूवी में खास…

ग्लोबल नेमप्लेट लेकिन इंडियन स्पेसिफिकेशन

हालांकि ग्लोबल मार्केट में निसान किक्स को काफी समय से बेचा जा रहा है। किक्स काफी समय से अमेरिका, ब्राजील और चीनी मार्केट में मौजूद है लेकिन भारत में लॉन्च होने वाली निसान किक्स डायमेंशन की मामले में ग्लोबल मार्केट में मिलने वाली किक्स से बड़ी होगी लेकिन डिजाइन एक जैसा ही होगा। निसान किक्स नई माइक्रा के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जो भारत की लिए ज्यादा एक्सपेंसिव नहीं है। इस एसयूवी के चीफ इंजीनियर्स हाशिमोटो सान ने कहा कि इस एसयूवी को भारतीय लोगों की पसंद प्राथमिकताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसलिए इसे बाहर से देखो या अंदर से दोनों ही जगह इसे बखूबी डिजाइन किया गया है।

nissan kicks review

इंडियन डिजाइन स्टूडियों के हेड तानी सान ने इसके डिजाइन को खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसके हर पार्ट को तानी ने काफी खूबसूरती से बनाया है जो काफी अट्रैक्टिव लगते हैं। इसमें 17 इंच के व्हील्स दिए गए हैं जिसमें डस्टर की ही तरह 210mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है जो देखने में काफी हद तक संतुलित लगती है। इसके रूफ रेल भी 100 किलो तक का वजन झेलने में सक्षम है। ओवरऑल इसका डिजाइन काफी खूबसूरत है खासकर ग्रे कलर शेड जिसमें ऑरेंज कलर का फ्लोटिंर रूफ मिलता है। सबसे खास बात इसके इंटीरियर को इतनी खूबसूरती से डिजाइन किया गया है।

nissan kicks review

फ्लोटिंग टचस्क्रीन से लैस है डैशबोर्ड

इसमें मिलने वाली फ्लोटिंग टचस्क्रीन ने इसके डैशबोर्ड को और भी अट्रैक्टिव बना दिया है। इसमें 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जो कैप्चर की तुलना में काफी बड़ा है। यह एपल कार प्ले और एंड्रायड ऑटो को सपोर्ट करता है। वहीं कार प्ले की मदद से इसमें गूगल मैप भी काम करता है अब इसमें इनबिल्ट नेवीगेशन की कोई जरूरत नहीं है जो किक्स में नहीं है। टचस्क्रीन काफी बढ़िया रिस्पॉन्स करता है वहीं ग्राफिक्स भी काफी अच्छे है। इसके मीनू को यूज करना भी आसान है। निसान ने पहली बार किक्स के साथ बर्ड आई व्यू कैमरा दिया है जो रिवर्स कैमरा के तौर पर काम करता है।

nissan kicks review

किक्स के डैशबोर्ड के सेंटर पार्ट पर लैदर का काफी यूज किया गया है साथ ही उसी ब्रॉउन शेड में लैदर सीट्स भी दी गई है। जो केबिन को प्रीमियम फील देते हैं। इसके स्पीडमीटर को रेनो कैप्चर के तर्ज पर बनाया गया है। इसके केबिन में और भी खास चीजें दी गई है जैसे इसमें पंप लिवर दिया गया है जो पूरी सीट पर काम न करके सिर्फ सीट के बेस पर ही काम करता है। इसके सीट को काफी बेहतरीन पोजीशन दी गई है। कुल मिलाकल इसका इंटीरियर स्पेस रेनो डस्टर की तरह ही है जो हुंडई क्रेटा की तुलना में काफी स्पेसियस है वहीं इसमें काफी कंफर्टेबल सीट्स मिलती है।

इसके स्टीयरिंग व्हील्स कंट्रोल स्टीयरिंग पर न होकर स्टीयरिंग कॉलम पर है जो स्टीयरिंग व्हील के दाएं ओर है जिसे इस्तेमाल करना काफी हद तक आसान है। इसमें डैश बोर्ड पर क्रूज कंट्रोल बटन दिया गया है वहीं इसमें कीलेस एंट्री दी गई है जिसके लिए एक कार्डनुमा आकार की दी गई है जो फ्यूएंस और कोलिओस से ली गई है।

nissan kicks review

Story & Photos by Evo India

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Story & Photos by Evo India

Check Also

रॉयल एनफील्ड 350 क्लासिक गन मेटल ग्रे ABS फीचर के साथ लॉन्च, कीमत 1.80 लाख रु.

ऑटो डेस्क. भारत में 350-500 सीसी की रेट्रो मोटरसाइकिल बनाने कि लिए मशहूर रॉयल एनफील्ड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *