ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 45 डिग्री टेंपरेचर में भी कैसे रखें कार को ठंडा, जानें चार जरूरी बातें

45 डिग्री टेंपरेचर में भी कैसे रखें कार को ठंडा, जानें चार जरूरी बातें



संचित टंडन. गर्मी की अभी सिर्फ शुरुआत ही हुई है लेकिन पारा आसामान छू रहा है। ऐसे में टू व्हीलर से चलनाकिसी बड़ी चुनौती का सामना करने से कम नहीं होता वहीं फोर व्हीलर में सफर करना भी दूभर हो जाता है वजहधूप में लगातार खड़े रहने सेकार के केबिन का तापमान बढ़ जाता है। गर्म कार में बैठकर एकदम से तेज ए.सी. चलाना से हमारे तबीयत भी बिगड़ सकती है। ऐसे में एक्सपर्ट बता रहे हैं कि किन बातों को ध्यान में रखकर हम कार को फटाफट ठंडा कर सकते हैं।

  1. कार में सनरूफ है, तो यही मौसम है इसके सबसे ज्यादा उपयोग का। इसकी मदद से आप ज्यादा तेजी से अंदर की गर्म हवा कार से बाहर कर सकते हैं। बेसिक फिजिक्स प्रिंसिपल के मुताबिक गर्म हवा ऊपर की तरफ उठती है, एसी को तेज स्पीड पर चलाकर सनरूफ खोल दीजिए। इंटीरियर तेजी से ठंडा हो जाएगा।

  2. अगर आपकी कार में सनरूफ नहीं है, तो कभी भी कार में बैठते ही तेज स्पीड पर एसी चालू मत कीजिए। एसी को फ्रेश एअर मोड पर कीजिए और खिड़कियों के कांच नीचे कर दीजिए। कुछ मिनट में कार में ताजा हवा होगी। फिर एसी को रीसर्कुलेशन मोड पर लेकर खिड़कियां बंद कर लीजिए और एसी की स्पीड बढ़ा लीजिए। एसयूवी में गर्म हवा को जल्दी बाहर करने के लिए दरवाजे खोल देना चाहिए। कार में बैठने से पहले आगे की खिड़कियां या दरवाजे खोलकर, पीछे के दरवाजे खोल दीजिए। डिक्की खोलना ज्यादा असरदार होता है।

  3. कार के अंदर गर्म हवा मिले ही नहीं, इसके लिए आपको कार पार्क करते वक्त खिड़कियों को हल्का-सा खुला रखना होगा। यह अगर सुरक्षित ना हो तो कार में विंडो वाइसर्स लगवाए जा सकते हैं। वाइसर्स खिड़की को ऊपरी ओर से ढंक लेते हैं और आपको कांच मामूली तौर पर खुला रहने देने की इजाज़त देते हैं। गर्म हवा अंदर नहीं होगी, तो एसी तेजी से ठंडा कर पाएगा।

  4. एसयूवी या बड़े कैबिन वाली कई कारों में एसी को ठंडा करने में बहुत वक्त लग जाता है,साथ ही एसी पर भी काफी ज्यादा जोर आता है। अगर आप कार के बूट एरिया का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या तीसरी पंक्ति का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो ऐसे में एसी कर्टन भी लगाया जा सकता है। यह एक पारदर्शी शीट की तरह होता है, जो एसयूवी के पिछले हिस्से को ब्लॉक कर देता है। ऐसे में एसी को गाड़ी ठंडा करने के लिए कम जगह मिलती है और वो ज्यादा तेजी से अपना काम पूरा कर पाता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      how to make your car cool fast in summer season

Check Also

दुनिया की सबसे मंहगी इलेक्ट्रिक कार, कीमत 26 करोड़ रु, 1.9 सेकंड में 100 की रफ्तार

ऑटो डेस्क। दुनिया के सबसे पुराने शो में शुमार पेरिस मोटर शो गुरुवार (4 अक्टूबर) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *