ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 5 कलर, 7 वैरिएंट और दो इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च होगी नई मारुति सुजुकी वैगनआर

5 कलर, 7 वैरिएंट और दो इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च होगी नई मारुति सुजुकी वैगनआर



ऑटो डेस्क. न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी वैगनआर लॉन्च होने में कुछ ही दिन बाकी है लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही नई वैगनआर का ब्रॉशर लीक हो गया है। पिछले कई सालों से भारतीय बाजार में धूम मचाने वाली मोस्ट पॉपुलर फैमिली हैचबैक कार वैगनआर का जल्द ही 3rd जनरेशन मॉडल 23 जनवरी को लॉन्च होने वाला है।

UPCOMING 2019 MARUTI SUZUKI WAGONR

यह है नई वैगनआर की खास बातें…

डायमेंशन के बात करें तो नई वैगनआर की लंबाई 3,655 mm, चौड़ाई 1,620 mm और ऊंचाई 1,675 mm यानी ये पुराने मॉडल से 56 mm ज्यादा लंबी है, 130 mm ज्यादा चौड़ी है लेकिन ऊंचाई के मामले में ये 25 mm छोटी है।
इसके व्हीलबेस को भी 35 mm बढ़ाया गया है जिससे अब यह 2,435 mm का हो गया है। इसके वजन को भी पहले से कम कर दिया गया है अब यह 65 kg कम वजनी है इसके बेस वैरिएंट LXi का वजन 805 kg है।

हालांकि इसे पहले की तरह है टॉल बॉय डिजाइन दिया गया है लेकिन लुक्स में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। इसके फ्रंट में क्रोम बार स्प्लिट ग्रिल और बड़े हेडलैंप दिए गए हैं। तस्वीरों में दिख रहा मॉडल संभवतः इसका टॉप मॉडल है जो फॉग लैंप से लैस है। बोनट को भी पहले से ऊंचा बनाया गया है जो क्रैश टेस्ट में बेहतर परफॉर्म करने के लिए बनाया गया है।

UPCOMING 2019 MARUTI SUZUKI WAGONR

दो इंजन ऑप्शन में होगी लॉन्च

नई मारुति सुजुकी वैगनआर में दो इंजन ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा। पहला इंजन K10B 1.0 लीटर मोटर से लैस है जो 68PS की पावर और 90Nm की टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है यह पूरानी वैगनआर में भी मिलता है।

UPCOMING 2019 MARUTI SUZUKI WAGONR

वहीं दूसरा इंजन ऑप्शन 1.2 लीटर पेट्रोलल मोटर से लैस है जो स्विफ्ट और बलेनो में भी देखने को मिलता है यह 83PS का पावर और 113Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है। दोनों में ही 5 स्पीड गियरबॉक्स और AMT ट्रांसमिशन मिलता है। दोनों ही इंजन BS4 कंपाइलेंट है।

1.0 लीटर पेट्रोल इंजन से लैस LXi वैरिएंट में 13 इंच व्हील और VXi वैरिएंट में 14 इंच के व्हील दिए गए हैं। जबकि 1.2 लीटर से लैस VXi और ZXi वैरिएंट 14 इंच व्हील्स दिए गए हैं।

UPCOMING 2019 MARUTI SUZUKI WAGONR

5 कलर और 7 वैरिएंट

3rd जनरेशन मारुति सुजुकी वैगनआर में व्हाइट, सिल्वर, ग्रे, ऑरेंज, ब्रॉउन और ब्लू जैसे 5 कलर दिए गए हैं। वहीं यह LXi 1.0L MT, VXi 1.0L MT, VXi 1.0L AMT, VXi 1.2L MT, VXi 1.2L AMT, ZXi 1.2L MT और ZXi 1.2L AMT जैसे 7 वैरिएंट में भी उपलब्ध होगी। भारत में इसके सबसे बड़े कॉम्पिटिटर न्यू हुंडई सेंट्रो और टाटा टियागो है। नई वैगलआर की शुरुआती कीमत लगभग 4.5 लाख रुपए हो सकती है।

हाल ही में नई वैगनआर की इंटीरियर की तस्वीरें लीक हुई थी जिसमें साफ देखा जा सकता था कि नई वैगनआर के डैशबोर्ड के मिडिल में टचस्क्रीन इंफोटोनमेंट सिस्टम दिया गया है उम्मीद की जा रही है कि यह एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी को सपोर्ट करेगा। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि यह सिस्टम सिर्फ टॉप वैरिएंट में ही उपलब्ध होगा।

UPCOMING 2019 MARUTI SUZUKI WAGONR

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


pic courtsey – www.teamBHP.com

Check Also

हुंडई वरना के दो नए वैरिएंट SX+, SX(O) लॉन्च, साथ ही अब 1.4 लीटर डीजल इंजन में भी अवेलेबल

ऑटो डेस्क. देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी ने हाल ही में अपनी मोस्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *