ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 60 के दशक की मशहूर सुसाइड डोर वाली लिंकन कॉन्टिनेंटल कार फिर होगी लॉन्च

60 के दशक की मशहूर सुसाइड डोर वाली लिंकन कॉन्टिनेंटल कार फिर होगी लॉन्च



ऑटो डेस्क. लिंकन कार कंपनी कॉन्टिनेंटल कारों में ‘सुसाइड डोर’ दोबारा लेकर आई है। इसमें कार के पिछले दरवाजे पीछे के बजाय सामने की तरफ खुलते हैं। 1960 के दशक में ऐसी कॉन्टिनेंटल कारें खूब पसंद की गई थीं। शुरू में खर्च कम रखने के लिए अगले-पिछले दोनों दरवाजों के हैंडल एक जगह रखे गए थे। रोल्स रॉयस कारों में भी दरवाजे ऐसे ही होते हैं।

lincoln car

कॉन्टिनेंटल कारों की बिक्री घटने पर 2002 में इसका उत्पादन बंद कर दिया गया। 2016 में दोबारा लांच किया गया। लिंकन फोर्ड की सब्सिडियरी है। फोर्ड के संस्थापक हेनरी फोर्ड के बेटे एडसेल ने निजी इस्तेमाल के लिए 1939 में कॉन्टिनेंटल कार बनवाई थी। उनके दोस्तों ने भी कार मांगी तो कुछ और कारें बनाई गईं। इसका 1961 में बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू किया गया।

सुसाइड डोर नाम क्यों
चलती कार में दरवाजा खोलने पर हवा के दबाव के कारण बंद करना मुश्किल होता है। इसीलिए इसे सुसाइड डोर नाम दिया गया। इसे कोच डोर भी कहते हैं। इसके लिए कार की लंबाई 6 इंच बढ़ानी पड़ी है।

lincoln car

लिंकन का केनेडी कनेक्शन

अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी को कॉन्टिनेंटल में ही गोली मारी गई थी। उनकी पत्नी जैकलीन केनेडी के पास भी कॉन्टिनेंटल कार थी। मशहूर स्पेनिश चित्रकार पाबलो पिकासो के पास 1963 में बनी सफेद रंग की कॉन्टिनेंटल कार थी।

lincoln car

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


lincoln car soon to be relaunched with its suicide door continental car

Check Also

कॉन्टिनेंटल जीटी और इंटरसैप्टर 650 की बुकिंग शुरू

ऑटो डेस्क. रॉयल एनफील्ड ने अपनी मोस्ट अवेटेड मोटरसाइकिल कॉन्टिनेंटल जीटी और इंटरसैपप्टर 650 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *