ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 8,000 करोड़ रु. के निवेश के साथ भारत में कदम रखेगी चीनी कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स

8,000 करोड़ रु. के निवेश के साथ भारत में कदम रखेगी चीनी कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स



ऑटो डेस्क. भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कई विदेशी कंपनियां भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में कदम रख रही है। चीन की प्रसिद्ध कंपनी ग्रेट वॉल भी भारत में अपनी एसयूवी Haval H6 के साथ एंट्री करेगी जिसे 2021 तक लॉन्च किया जाएगा। भारत में यह कंपनी का पहला प्रोडक्ट होगा।

Great Wall Motors

कंपनी ने गुजरात में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए 8000 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया है। हालांकि कंपनी का बेंगलुरु में एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर है जिसकी प्रोडक्ट प्लानिंग टीम में मारुति सुजुकी की कई एंप्लाई ने ग्रेट वॉल को ज्वाइन किया है। ग्रेट वॉल के अंदर 4 सब ब्रांड है जिसमें Haval एक है। कंपनी का पूरा फोकस भारत में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल को लॉन्च करना होगा।

Great Wall Motors

Haval H6 के डायमेंशन करी बात करें तो इसकी लंबाई 4649mm, चौड़ाई 1852mm और ऊंचाई 1710mm है। इसमें 2680mm का व्हीलबेस मिलता है। इस एसयूवी का मुकाबला टाटा हैरियर और हुंडई टक्सन से होगा। बड़ा व्हीलबेस होने की वजह से इसके फ्रंट और रियर सीट में काफी अच्छा लैग-रूम मिलता है।

Great Wall Motors

इंजन की बात करें तो इसमें दो तरह के इंजन ऑप्शन उपलब्ध है। पहला 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर डीजल इंजन है जो 5600 rpm पर 161 BHP का पावर और 1400-3000 rpm पर 280 Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। इसमें 7 स्पीड DCT गियरबॉक्स है। वहीं दूसरा इंजन ज्यादा पावरफुल है जिसमें 2.0 लीटर का 4 सिलेंडर डीजल मोटर है जो 5500 rpm पर 188 BHP और 2000-3200 rpm पर 340 Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करता है।

Great Wall Motors

पावर के मामले में Haval H6 जीप कंपास से कहीं ज्यादा आगे है वहीं हुंडई टक्सन के लगभग बराबर ही है। Haval H6 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही की जाएगी तो उम्मीद की जा सकती है कि छोटे इंजन की कीमत 15 लाख रुपए के लगभग होगी और ज्यादा पावरफुल इंजन की कीमत 20 लाख रुपए के आसपास होगी।

Great Wall Motors

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


great wall motors soon to be launched Haval H6 suv in india

Check Also

5 वैरिएंट और 7 कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हुई हुंडई सेंट्रो

ऑटो डेस्क. हुंडई अपनी मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रोको लॉन्च कर दिया है। हुंडई के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *