ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / 900 से ज्यादा गाड़ियां शोकेस होंगी, 48 कारों का होगा वर्ल्ड प्रीमियर, इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर

900 से ज्यादा गाड़ियां शोकेस होंगी, 48 कारों का होगा वर्ल्ड प्रीमियर, इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर



ऑटो डेस्क. एक ओर जहां दुनिया के ज्यादातर ऑटो शो महत्व खोते जा रहे हैं, जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो की चमक बरकरार है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इसमें किसी एक देश के कार निर्माताओं का दबदबा नहीं होता है। स्विट्जरलैंड के शहर जिनेवा में 7 से 17 मार्च तक इस इवेंट का 89वां संस्करण आयोजित होगा। इसमें 96 कार और 88 कंपोनेंट कंपनियां हिस्सा लेंगी। 11 दिन तक चलने वाले इस इवेंट में करीब 7 लाख लोगों के जुटने का अनुमान है। पिछले साल 6 लाख 60 हजार लोग आए थे। इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियां मुख्य आकर्षण होने वाली हैं। जर्मन कंपनी ऑडी इस बार सिर्फ इसी श्रेणी की गाड़ियां शो-केस करेगी। राइड शेयरिंग कंपनियों का असर भी इस इवेंट पर देखने को मिल सकता है। कई ऐसी गांड़ियां भी पेश की जाएंगी जिन्हें राइड शेयरिंग के मकसद से तैयार किया गया है।

  1. ऑडी इस मोटर शो में अपनी इलेक्ट्रिक कार क्यू4 ई-ट्रोन का प्रोटोटाइप पेश करेगी। यह कार 2021 से बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है। इसमें चार बैटरी लगी होगी। फुल चार्ज पर यह कार 500 किमी चलेगी।

  2. होंडा ने ई-प्रोटोटाइप का कॉन्सेप्ट 2017 में पेश किया था। अब यह प्रोडक्शन के लिए तैयार होने के करीब है। शो में इसका वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा। एक चार्ज में यह कार 200 किलोमीटर चलेगी। आधे घंटे में ही यह 80% तक चार्ज हो सकती है।

  3. जिनेवा मोटर शो में वोल्वो इलेक्ट्रिक वाहन पोलस्टार 2 लॉन्च करेगी। एक चार्ज में यह गाड़ी 480 किमी. चलेगी। टेस्ला मॉडल 3 को चुनौती देने के मकसद से बनाई गई इस कार की शुरुआती कीमत करीब 32 लाख रु. हो सकती है।

  4. साइट्रॉन की एमी-1 कार मुख्यत: राइड शेयरिंग के मकसद से बनाई गई है। इस इलेक्ट्रिक कार की अधिकतम स्पीड सिर्फ 45 किलोमीटर प्रति घंटा है। कई देशों में इसे ड्राइव करने के लिए लाइसेंस की जरूरत भी नहीं होगी। चाबी की जगह यह QRकोड से ओपन होगी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      geneva motor show starts from today almost 900 cards to be showcased

Check Also

11 हजार रुपए में बुक करें 2019 मारुति सुजुकी बलेनो फेसलिफ्ट, 29 जनवरी को होगी लॉन्च

ऑटो डेस्क. मारुति सुजुकी ने 2019 बलेनो फेसलिफ्ट की बुकिंग करना शुरू कर दिया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *