ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ताजा समाचार / BBL 08/ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश टी20 लीग में हुआ अजब टॉस, ना कोई जीता- ना कोई हारा

BBL 08/ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश टी20 लीग में हुआ अजब टॉस, ना कोई जीता- ना कोई हारा



मेलबर्न. क्रिकेट की दुनिया में कुछ ना कुछ नया होता रहता है। कई प्रयोग तो इसलिए किए जाते हैं ताकि क्रिकेट को और रोचक बनाया जा सके। भारत के आईपीएल की तर्ज पर दुनिया में कई टी20 लीग शुरू हुईं। इसमें से एक है ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (big bash league), 19 दिसंबर से इसका आठवां सीजन (big bash league 08) शुरू हो चुका है। इसमें टॉस सिक्के की बजाए बैट उछालकर किया जा रहा है। लेकिन, बुधवार को इसमें एक बड़ी गड़बड़ हुई। और इस टॉस में ना कोई जीता और ना कोई हारा। मजबूरन टॉस को दोबारा कराया गया।

ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में सिक्का नहीं, बल्ला उछालकर हुआ टॉस, क्रिकेट की दुनिया में नया प्रयोग

क्या हुआ, जिस पर सब हंस पड़े?
इस लीग की स्पॉन्सर कूकाबूरा कंपनी है। उसने एक खास बैट तैयार किया है जो दोनों तरफ से समतल है। यानी बैट का पिछला हिस्सा जो उभरा हुआ होता है, ये बैट ऐसा ना होकर दोनों तरफ से सपाट है। इसके एक तरफ रूफ्स और दूसरी तरफ फ्लैट्स लिखा है। बुधवार को एडिलेड स्ट्राइकर्स (Adelaide Strikers) और पर्थ स्क्रॉचर्स (Perth Scorchers) के बीच मैच हुआ। बल्ले को उछाला गया। जब यह जमीन पर गिरा तो सीधा था। यानी ना रूफ्स आया और ना फ्लैट्स। तभी पर्थ के कप्तान एश्टन टर्नर आगे बढ़े और पैर से बल्ला सीधाकर कहा- टॉस मैंने जीता है। बहरहाल, टॉस को दोबारा कराया गया।

17 फरवरी तक चलेगी लीग
ये लीग 19 दिसंबर से शुरू होकर 17 फरवरी तक चलेगी। इस बार इस लीग में सबसे ज्यादा मैच खेले जाएंगे। 8 टीमों के बीच कुल 59 मैच खेले जाएंगे। बिग बैश लीग दुनिया की सबसे बेहतरीन टी20 लीग में शुमार है। और ऑस्ट्रेलिया की ये सबसे बड़ी लीग है जिसे देखने के लिए भारी तादाद में दर्शक पहुंचते हैं। बता दें कि बिग बैश लीग सबसे पहले 2011-12 में खेली गई थी। इस बार इसका 8वां सीज़न था। बिग बैश लीग की ट्रॉफी सबसे ज्यादा पर्थ स्कॉर्चर्स ने जीती है। पर्थ स्कॉर्चर्स की टीम ने 3 बार इस लीग में जीत हासिल की है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (big bash league), 19 दिसंबर से इसका आठवां सीजन (big bash league 08) शुरू हो चुका है।



Check Also

Holi 2019 Shayari / इस होली अपनों को भेजें ये शानदार शायरी और कहें हैप्पी होली

Happy Holi Shayari 2019: होली का त्योहार दहलीज पर है। और ऐसा कौन होगा जिसे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *