ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ऑटो / BS6 से बंद हो सकता है डिजायर, बलेनो, स्विफ्ट के डीजल वैरिएंट का प्रोडक्शन, वजह कीमत में 1.5 लाख रु. तक की बढ़ोतरी

BS6 से बंद हो सकता है डिजायर, बलेनो, स्विफ्ट के डीजल वैरिएंट का प्रोडक्शन, वजह कीमत में 1.5 लाख रु. तक की बढ़ोतरी



ऑटो डेस्क. भारत की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में यह संकेत दिए हैं कि BS6 एमिशन लागू होते ही कंपनी अपनी कई छोटी कारों के डीजल वैरिएंट को लॉन्च करना बंद कर देगी। कंपनी का कहना है कि BS6 कंपाइलेंट डीजल इंजन की कीमत पेट्रोल वैरिएंट की तुलना में 2.5 लाख रुपए ज्यादा होगी जिस कारण कंपनी इन्हें बंद कर सकती है।

BS6 emission norms

वर्तमान में किसी भी कार के पेट्रोल और डीजल वैरिएंट में केवल 1 लाख रुपए का अंतर होता है जो अधिकतर कंपनियों के 12 से 13 लाख रुपए के मॉडल में देखी जा सकती है। BS6 एमिशन नॉर्म्स आने के बाद अपडेट डीजल इंजन की कीमत में 1-1.5 लाख रुपए का इजाफा हो जाएगा जिस कारण कार की कीमत में 2-2.5 लाख रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी।

BS6 emission norms

हालांकि 3 से 4 साल की अवधि में अगर रोजाना 60 से 70 किलोमीटर तक का सफर किया जाए तो डीजल गाड़ी के लिए ज्यादा दिए गए 1 लाख रुपए वसूल हो जाते हैं लेकिन जब कीमत में 2-2.5 लाख रुपए का इजाफा हो जाएगा तो कीमत वसूलने में लगभग 10 साल का समय लगेगा। मारुति के चेयरमेन आर.सी. भार्गव ने कहा है की BS6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद डीजल इंजन के लिए 2.5 लाख रुपए ज्यादा देने का कोई मतलब नहीं निकलेगा।

BS6 emission norms

डीजल इंजन से लैस छोटी कारों की सेल्स में कमी आने के कारण मारुति इन्हें बंद कर सकता है। मारुति हमेंशा से ही अपनी कस्टमर्स को वैल्यू फॉर मनी कार देने के लिए जानी जाती है वहीं BS6 के आ जाने के बाद पेट्रोल और सीएनजी कारों की तुलना में डीजल कारें काफी महंगी हो जाएगी। इसलिए कंपनी डिजायर, बलेनो, स्विफ्ट जैसे कारों के डीजल वैरिएंट को बंद किया जाएगा।

BS6 emission norms

कीमत ज्यादा होने से सिर्फ मारुति को ही फर्क पडेगा यह सोचना सहीं नहीं है। महिंद्रा भी ज्यादातर डीजल कारों पर ही निर्भर है और कंपनी भी डीजल कारों की कीमत में 1-1.5 लाख रुपए की बढ़ोतरी करने का ऐलान पहले ही कर चुकी है। लेकिन ऐसा नहीं है कि मारुति पूरी तरह से डीजल कारें बंद करेगा। डीजल कारों के शौकिन लोगों के लिए मारुति बड़ी कारों में डीजल इंजन उपलब्ध कराएगा जैसे मारति सुजुकी अर्टिगा जिसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन की टेस्टिंग की जा रही है।

BS6 emission norms

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


maruti suzuki baleno swift and dzire could be discontinued because of bs6

Check Also

5 वैरिएंट और 7 कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हुई हुंडई सेंट्रो

ऑटो डेस्क. हुंडई अपनी मोस्ट पॉपुलर हैचबैक कार सेंट्रोको लॉन्च कर दिया है। हुंडई के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *