ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ताजा समाचार / Farmer Benefits Buget 2019 /अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, 2 हेक्टेयर ज़मीन वाले किसानो को हर साल मिलेंगे 6000 रु.

Farmer Benefits Buget 2019 /अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, 2 हेक्टेयर ज़मीन वाले किसानो को हर साल मिलेंगे 6000 रु.



Modi Govt Benefits to Farmers PM Kisan Samman Nidhi Yojana /नई दिल्ली. लोकसभा में मोदी सरकार का पांचवा और आखिरी बजट पेश हो गया है। चूंकि ये चुनावी साल में पेश होने जा रहा बजट है लिहाज़ा इसे अंतरिम बजट कहा जा रहा है। हालांकि इस बार वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश नही किया कयोंकि वो इलाज के लिए विदेश गए हैं लिहाज़ा उनकी गैरमौजूदगी में पीयूष गोयल ने बजट पेश किया है। ये बजट पूरे वित्त वर्ष का नहीं है बल्कि केवल नई सरकार बनने यानि वित्त वर्ष के शुरूआती 4 महीनों के लिए ही है। बजट 2019 की बात करे तो इस बार मोदी सरकार ने खास ध्यान रखते हुए किसानों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने 12 करोड़ किसानों को राहत देते हुए ऐलान किया है कि 2 हेक्टेयर तक की जमीन रखने वाले किसानों को उनकी आमदनी में सपोर्ट करने के लिए 6000 रुपए हर साल उनके खाते में जमा किए जाएंगे।ये रकम 2-2 हजार रुपए की तीन बराबर किश्तों में सीधे खातों में जमा होगी।इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी जिससे सरकार पर 75 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

12 करोड़ किसानों को मिलेगा फायदा
इस स्कीम से सीधे सीधे 12 करोड़ किसानों को फायदा मिलेगा। योजना 1 दिसंबर 2018 से ही लागू होगी। और बताया गया कि 2 हजार रुपए की पहली किस्त जल्द ही किसानों की लिस्ट बनाकर उनके खातों में डाल दी जाएगी।

किसानों के लिए बजट में घोषणा करते हुए पीयूष गोयल ने कहा ‘‘हमारे मेहनती किसानों को फसलों का पूरा मूल्य नहीं मिलता था। हमारी सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए इतिहास में पहली बार सभी 22 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत से कम से कम 50 प्रतिशत अधिक निर्धारित किया है। देश के मेहनती किसानों ने पिछले साढ़े चार साल में रिकॉर्ड खाद्यान्न पैदा किया है। किसानों को व्यवस्थित इनकम सपोर्ट देने की जरूरत है। छोटे और सीमांत किसानों की आमदनी सुनिश्चित कराने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की ऐतिहासिक योजना हमने मंजूर की है।

यहाँ आप पा सकते है Union Budget 2019 की अधिक जानकारी

2019 Budget Live Speech के लिए क्लिक करें

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


budget 2019 highlights modi govt benefits to farmers pm kisan samman nidhi yojana budget 2019 live

Check Also

हिमाचल में बोले राहुल गांधी- नोटबंदी जैसी भयंकर गलती करने वाले मोदीजी ने आजतक माफी नहीं मांगी

 राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। उन्होंने बेरोजगारी, किसान, जीएसटी और नोटबंदी के …

One comment

  1. I absolutely love your blog and find many of your post’s to be just
    what I’m looking for. Do you offer guest writers to write content for
    you personally? I wouldn’t mind publishing a post or elaborating
    on some of the subjects you write about here. Again, awesome web log!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *