ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / ताजा समाचार / Google Doodle Winter Solstice 2018: क्या है 21 दिसंबर की खासियत, गूगल ने भी बनाया है डूडल

Google Doodle Winter Solstice 2018: क्या है 21 दिसंबर की खासियत, गूगल ने भी बनाया है डूडल



आज 21 दिसंबर है और आज का दिन बेहद ही खास होता है। आप सोच रहे होंगे कि भई..आज के दिन में ऐसा क्या खास है…तो आपको बता दें कि आज विंटर सोलस्टाइस (Winter Solstice) है जी हां… विंटर सोलस्टाइस…यानि वो दिन जब साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होती है। हर साल 21 दिसंबर को ही ये साल का सबसे छोटा दिन होता है। खास बात ये है कि विंटर सोलस्टाइस के दिन गूगल (Google) ने भी डूडल (Doodle) बनाया है। दरअसल सोलस्टाइस एक लैटिन शब्द है। जिसका मतलब है 'सूरत स्थिर' है। आज के दिन सूर्य कैप्रिकॉन सर्कल में पहुंचता है। 25 दिसंबर के बाद दिन धीरे-धीरे बड़े होने लगते है।

सबसे छोटा दिन, सबसे लंबी रात
इस दिन की खासियत यही है कि इस दिन साल का सबसे छोटा दिन और साल की सबसे लंबी रात होती है। कहते हैं कि आज के दिन ही सूरज से धरती काफी दूर होती है। चांद की रोशनी धरती पर आज सबसे ज्यादा देर तक पड़ेगी।

ये है धार्मिक महत्व
इस दिन का धार्मिक महत्व भी काफी माना जाता है। मान्यतानुसार इसे धनुमास का अंतिम दिन और वास्तवित संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि माना जाता है कि करीब 1700 साल पहले आज के ही दिन मकर संक्रांति मनाई जाती थी, जो अब 14 जनवरी को मनाई जाती

21 जून को होता है समय सोलस्टाइस
विंटर सोलस्टाइस' की तरह ही समर सोलस्टाइस भी होता है और ये होता है 21 जून को। इस दिन विंटर सोलस्टाइस से अलग सबसे लंबा दिन और सबसे छोटी रात होती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Winter Solstice 2018, Google Doodle, 21st December, Winter Solstice

Check Also

Holi WhatsApp Status Video /इस होली करें कुछ खास, इन वीडियोज को बनाएं अपना होली वॉट्सऐप स्टेटस

Holi WhatsApp Status Video/ दिल-ओ-दिमाग में मस्ती और उमंग भर देने वाला त्योहार होली (Holi) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *