ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राशिफल / Hanuman Jayanti 2019: बिना स्नान किए, कुछ भी खाने के बाद बिना पानी पिए या अस्वच्छ कपड़ों में नहीं करनी चाहिए हनुमानजी की पूजा

Hanuman Jayanti 2019: बिना स्नान किए, कुछ भी खाने के बाद बिना पानी पिए या अस्वच्छ कपड़ों में नहीं करनी चाहिए हनुमानजी की पूजा



रिलिजन डेस्क। धर्म ग्रंथों के अनुसार, चैत्र मास की पूर्णिमा को हनुमानजी का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन हनुमान जयंती का पर्व पूरे उत्साह के साथ पूरे देश में मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 19 अप्रैल, शुक्रवार को है। इस मौके पर उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा आपको बता रहे हैं कि किन अवस्थाओं में हनुमानजी की पूजा नहीं करनी चाहिए।

अस्वच्छ कपड़ों में
कुछ लोग स्नान के तुरंत बाद ही टॉवेल लपेटकर या इनरवियर में हनुमानजी की पूजा कर लेते हैं। ये हनुमानजी की पूजा का गलत तरीका है। हनुमानजी की पूजा करते समय शुद्धता का पूरा ख्याल रखना चाहिए। गंदे कपड़ों में भी हनुमानजी की पूजा नहीं करनी चाहिए।

बिना स्नान किए
हनुमानजी सहित अन्य देवी-देवताओं की पूजा बिना स्नान किए नहीं करना चाहिए। धर्म ग्रंथों में भी सुबह स्नान करने के बाद ही देवताओं की पूजा करने का विधान है। बिना स्नान किए हनुमानजी की प्रतिमा को स्पर्श भी नहीं करना चाहिए।

खाने के बाद बिना पानी पिए
कुछ भी खाने के बाद पानी जरूर पीना चाहिए या कुल्ला करना चाहिए। इससे मुख की शुद्धि होती है। खाने के बाद झूठे मुंह हनुमानजी सहित किसी भी देवी-देवता की पूजा करना निषेध माना गया है। इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

सूतक के दौरान
परिवार में जब किसी की मृत्यु हो जाए तो उत्तर कार्य (13 दिन तक) होने तक हनुमानजी की पूजा नहीं करनी चाहिए। इस समय को सूतक कहते हैं।

परिवार में संतान होने पर
परिवार में किसी के यहां संतान पैदा होने पर भी 10 दिन तक हनुमानजी व अन्य देवी-देवताओं की पूजा नहीं करनी चाहिए। इस समय के सुआ कहा जाता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Hanuman Jayanti 2019, 19 April: Know importance, Pujan Vidhi and Katha of Lord Hanuman: Dainik Bhaskar Hindi

Check Also

कुंभ राशिफल, 21 Apr 2019: आज क्या अच्छा हो सकता है आपके साथ और किन मामलों में संभलकर रहना होगा

21 Apr 2019, कुंभ राशिफल | Aaj ka Kumbh rashifal: कुंभ राशि वाले लोग जानबूझकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *