Thursday , November 21 2019, 12:04 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / हरियाणा / अब घरों के पास ही बनवाएं जन्म प्रमाणपत्र और आधार

अब घरों के पास ही बनवाएं जन्म प्रमाणपत्र और आधार

फरीदाबाद
लोगों को अब अपने बच्चे का और बनवाने के लिए नगर निगम कार्यालय व बीके अस्पताल के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्वास्थ्य विभाग ने शहर के अलग- अलग इलाकों में बने 7 अर्बन हेल्थ सेंटरों पर जन्म प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा शुरू कर दी है। ऐसे में इन सेंटरों से संबंधित क्षेत्र के लोग घर के पास ही बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने अर्बन हेल्थ सेंटर मुजेसर, डबुआ, सारन, एसजीएम नगर, शिव दुर्गा विहार और प्रतापगढ़ के साथ एनआईटी 3 स्थित ईएसआई मेडिकल कॉलेज में जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू करा दी है। अगर इन केंद्रों में कोई बच्चा पैदा होता है, तो उसके अभिभावक यहां पर बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के साथ ही उसका जन्म प्रमाण पत्र भी बनवा सकते हैं। इसके अलावा इन अर्बन हेल्थ सेंटरों के क्षेत्र में आने वाले प्राइवेट नर्सिंग होम में पैदा होने वाले बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र भी यहां पर बनवाए जा सकेते हैं।

अभी तक करनी पड़ती थी मशक्कत
जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के लिए अभी लोगों को नगर निगम कार्यालयों या फिर बीके अस्पताल जाना पड़ता था। यहां पर लंबी लाइनों में लगने से काफी वक्त भी खराब हो जाता है। नगर निगम कार्यालय बल्लभगढ़, ओल्ड फरीदाबाद व नगर निगम मुख्यालय में जन्म प्रमाण पत्र बनाने का काम होता है। संबंधित क्षेत्र के नर्सिंग होम, अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्र में पैदा हुए बच्चों के प्रमाण पत्र यहां पर बनाए जाते हैं। नगर निगम मुख्यालय में जन्म प्रमाण पत्र बनाने का काम अभी भी जारी रहेगा।

जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने का काम देख रहे डॉ हरीश आर्य ने बताया कि हमने 7 अर्बन सेंटरों पर जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू करा दी है। संबंधित क्षेत्र के लोग इन सेंटरों पर जाकर अपने बच्चे का प्रमाण पत्र बनवाने का काम कर सकते हैं।

21 दिन में फ्री बनता है कार्ड : अगर बच्चे के जन्म के 21 दिन के अंदर बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र बनवाया जाता है, तो उसके लिए किसी प्रकार की कोई फीस नहीं देनी होती। इसके बाद 35 रुपये चार्ज लिया जाता है। शुरुआत में जन्म प्रमाणपत्र में बच्चे का नाम नहीं लिखा जाता। लोग एक साल के अंदर कोई चार्ज दिए बना इस पर बच्चे का नाम लिखवा सकते हैं। इसके बाद 85 रुपये चार्ज देना होता है। डुप्लीकेट कॉपी बनवाने के लिए 20 रुपये प्रति कॉपी देना होता है। जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के लिए बच्चे का आधार कार्ड, माता या पिता में ये कियी एक की आईडी प्रूफ की जरूरत होती है।

Check Also

दुष्यंत ने केन्द्र को लिखा पत्र: जलवायु परिवर्तन को स्कूल पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाये

चंडीगढ़, 16 नवम्बर (भाषा) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *