Saturday , November 23 2019, 2:39 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / अरामको पर हमला ईरान प्रायोजित थाः सऊदी

अरामको पर हमला ईरान प्रायोजित थाः सऊदी

रियाद
सऊदी अरब ने अपने तेल क्षेत्र पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। सऊदी ने कहा कि तेल क्षेत्र पर हमला ‘उत्तर’ की तरफ से हुआ था,लेकिन वह यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि वास्तव में हमला किस तरफ से हुआ था, जो बिना संदेह ईरान द्वारा किया गया है। उधर, रक्षा मंत्री तुर्की अल-मलिकी ने बुधवार को कहा, ‘हम वास्तविक लॉन्च पॉइंट को जानने की कोशिश करेंगे।’

उल्लेखनीय है कि ईरान ने अमेरिका को एक राजनयिक नोट भेज कर सऊदी अरब के तेल क्षेत्रों पर हमले में अपनी किसी भी भूमिका से इनकार किया है। साथ ही आगाह किया कि वह किसी भी कार्रवाई का पूरी मजबूती से जवाब देगा। आधिकारिक समाचार एजेंसी इरना ने बताया कि ईरान ने स्विट्जरलैंड के दूतावास के जरिये अमेरिका को औपचारिक रूप से नोट भेजा है । इसमें जोर देकर कहा गया है कि ईरान की इस हमले में कोई भूमिका नहीं है।

इरना ने बताया कि ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉन्लड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के हमले में उसका हाथ होने के दावे का खंडन और निंदा की है। इरना ने कहा, ‘नोट में कहा गया है कि अगर ईरान के खिलाफ कोई कार्रवाई की जाती है तो ईरान की ओर से भी तुरंत जवाब दिया जाएगा और यह केवल धमकी तक सीमित नहीं होगा।’ यह संदेश अमेरिका को सोमवार दोपहर को मिला है।

सऊदी अरब में अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के बाद पूरी दुनिया में तेल की कीमतों पर असर पड़ा है साथ ही अमेरिका और ईरान के बीच पहले से जारी तनाव और बढ़ गया है।

Check Also

पाक मीडिया का दावा, दो भारतीय गिरफ्तार

लाहौर पाकिस्तानी अधिकारियों ने कथित रूप से देश में अवैध प्रवेश के लिए सोमवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *