Tuesday , January 21 2020, 10:43 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / पंजाब / अरावली के घने जंगलों में बना रहे हैं 14 फार्महाउस

अरावली के घने जंगलों में बना रहे हैं 14 फार्महाउस

फरीदाबादअरावली में अवैध रूप से खनन और पेड़ों की कटाई बदस्तूर जारी है। शनिवार को पर्यावरण प्रेमी जब अरावली की तरफ गए तो देखा कि घने जंगल के बीच मांगर और अनखीर में कुल 14 फार्महाउस बन रहे हैं। उनका कहना है कि वह इसकी पूरी डिटेल सीएम को भेजेंगे। पर्यावरणविद सुनील हरसाना ने बताया कि अनखीर फॉरेस्ट में तो भू माफिया ने 78 एकड़ जमीन पर कब्जा कर लिया है।

फरीदाबाद-गुड़गांव समेत दिल्ली को शुद्ध ऑक्सिजन देने वाली अरावली पर्वतमाला भू माफिया के कब्जे में आ चुकी है। यहां पर हरे जंगलों को काट कर अवैध कब्जे किए जा रहे हैं। शनिवार को कुछ पर्यावरण प्रेमी सुनील हरसाना, नीलम, गौरव, चंद्रामौली बासू, विष्णु गोयल, चेतन अग्रवाल अरावली की तरफ गए। वहां उन्हें 14 फार्महाउस दिखे। सुनील ने बताया कि मांगर में 6 एकड़ जमीन पर फार्महाउस बन रहा है। अनखीर फॉरेस्ट के अंदर घुसे तो हर दो कदम पर दर्जनों फार्महाउस बनता दिखा। अनखीर में कुल 958 एकड़ पहाड़ है। इसमें से 78 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा है और 5.55 एकड़ जमीन पर निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि इसकी पूरी रिपोर्ट सरकार को देंगे।

फरीदाबाद के डीएफओ सुरेंद्र पूनिया ने बताया कि अरावली के अंदर हो रहे को लेकर वन विभाग कार्रवाई करता रहता है। अगर पर्यावरणविदों ने अवैध निर्माण चिह्नित किए हैं तो वह हमें लिखित में बताएं। जांच करने के बाद जरूर कार्रवाई करेंगे।

तय होगी जमीन मालिक की जिम्मेदारी
ग्रीनफील्ड कॉलोनी में सैकड़ों पेड़ काटे जाने की जिम्मेदारी सिर्फ मजदूरों की ही नहीं होगी। मामला सामने आने के बाद पुलिस ने नए सिरे से जांच शुरू कर दी है। केस के जांच अधिकारी एएसआई तालिम हुसैन ने बताया कि अब पेड़ काटने का आरोपित जमीन के मालिक को भी बनाया जाएगा। इसके लिए रेकॉर्ड खंगाला जा रहा है। इसके साथ ही ठेकेदार को भी पकड़ा जाएगा। कॉलोनी में गैर मुमिकन पहाड़ लैंडयूज की 8 एकड़ जमीन पर लगे पेड़ पिछले कई दिनों से काटे जा रहे थे। गजेंद्र भड़ाना ने इसकी शिकायत डीएफओ सहित अन्य अधिकारियों को दी थी। जानकारों की मानें तो जमीन का एग्रीमेंट ट्रस्ट से हैदराबाद का एक बिल्डर अपने नाम करवा चुका है। अब इस पर निर्माण होना है।

Check Also

नर्स का हत्‍यारोपी टीवी पर बोला- हां मैंने मर्डर किया, पुलिस ने किया स्‍टूडियो में अरेस्‍ट

चंडीगढ़ एक अनोखी घटना में मंगलवार को शहर के एक निजी टीवी चैनल के स्‍टूडियो …

Leave a Reply