Monday , December 9 2019, 6:15 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राशिफल / आज बन रहे हैं छत्र और रवियोग, बेजान दारूवाला के अनुसार 7 राशियों को होगा फायदा

आज बन रहे हैं छत्र और रवियोग, बेजान दारूवाला के अनुसार 7 राशियों को होगा फायदा



जीवन मंत्र डेस्क.बुधवार 11 सितंबर यानी आज श्रवण नक्षत्र में चंद्रमा होेने से छत्र योगबन रहा है। वहीं पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में सूर्य होने से रवियोग भी बन रहा है। इन 2 शुभ योगों के प्रभाव से नौकरी और बिजनेस में फायदा होता है। तरक्की के मौके मिलते हैं और मेहनत का फल भी मिलता है। बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों को इन शुभ योगों का फायदा मिलेगा। वहीं अन्य 5 राशियों के लिए दिन सामान्य रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा बुधवार

  1. पॉजिटिव – माता-पिता से संबंध तथा माता-पिता से सहयोग प्राप्त होने की संभावना अच्छी है। माता-पिता के आशीर्वाद से हर तरह के सुख सुविधा प्राप्त हो सकेंगी तथा घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य भी बेहतर हो पाएगा। इसलिए यदि आप किसी तरह के कार्य व्यवसाय से जुड़े हैं तो उसमें घर परिवार के सदस्यों का सहयोग प्राप्त हो सकता है।
    नेगेटिव – ऐसा हो सकता है कि अनावश्यक किसी के दखल अंदाजी से परिवार में तनाव उत्पन्न हो। ऐसे में किसी अन्य व्यक्ति से सावधान रहने का प्रयत्न करें। अपने आप पर भरोसा करते हुए अपने घर परिवार के सभी सदस्यों पर भरोसा करना आपके लिए बेहतर हो सकता है।
    लव – अनावश्यक किसी तरह का विवाद उत्पन्न हो सकता है। परंतु सावधान रहने से तथा एक दूसरे के प्रति अच्छी भावना प्रकट करने से स्थितियां अनुकूल हो सकते हैं।
    व्यवसाय – विकास के क्षेत्र में ज्यादा समय दिया जा सकता है। जिससे हर तरह के क्षेत्रों से अच्छा लाभ प्राप्त हो सके। पारिवारिक स्थितियां अनुकूल रहने से हर तरह की समस्याओं का समाधान हो जाता है।
    स्वास्थ्य – आंखों के दर्दी संभले और प्रदूषित जगहों पर जाने से बचें, क्योंकि धूंआ आपकी आंखों को और नुक़सान पहुंचा सकता है। अगर मुमकिन हो तो सूरज की तेज़ रोशनी से भी बचे।
    भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 2

  2. पॉजिटिव – आप गंभीर प्रवृत्ति वाले व्यक्ति होते हैं, जो अपने किसी भी कार्य को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करते हैं। जिससे आपको लाभ प्राप्त होने की संभावना अच्छी होती हैं। जिस कारण आप इस माह भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों में भी अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    नेगेटिव – दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं । ऐसे में अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। इस समय शत्रु पक्ष तनाव उत्पन्न कर सकता है, इसलिए शत्रुओं से सदैव सावधान रहें किसी भी तरह का अनावश्यक विवाद से बचने का प्रयास करें।
    लव – आप सदैव अपने प्रेमीजन को खुश रखने का प्रयास करें और ऐसा करके आप भी बेहतर महसूस कर सकते हैं। जीवनसाथी के साथ भी सामंजस्य बेहतर हो सकता है।
    व्यवसाय – घरेलू कार्यों के प्रति जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं तथा माता-पिता से संबंध अच्छे होने के साथ-साथ आपको उनका सहयोग भी प्राप्त हो सकता है।
    स्वास्थ्य – मानसिक दबाव के बावजूद आपकी सेहत अच्छी रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

  3. पॉजिटिव – भवन वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त हो सकती है। आपको सामाजिक मान सम्मान की दृष्टि से भी बेहतर लाभ प्राप्त हो सकता है। राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप राजनीतिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो यह संभव है।
    नेगेटिव – इस समय आपको महसूस होगा कि आपकी परेशानियों में आपका कोई साथ नहीं देगा परंतु अन्य तरह की परेशानियां भी आपको दिक्कत देती रहेंगी, इसलिए आप अपनी परेशानियों को दूर करने का प्रयत्न करें। अन्यथा आपकी आर्थिक समस्याएं कुछ ज्यादा बढ़ सकती हैं।
    लव – आप अपने जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें, ताकि आपके कामकाज के साथ-साथ घर परिवार में अच्छा माहौल बना रहे और हर तरह की समस्याओं से निजात पाई जा सके।
    व्यवसाय – ये समय आपकी महत्वाकांक्षाओं और आपकी इच्छाओं की पूर्ति हेतु अच्छा है। इस समय आपके मन में ज्ञान प्राप्ति की इच्छा प्रबल होगी और आप हर चीज़ को जानना चाहेंगे।
    स्वास्थ्य – आपका माता-पिता की सेहत पर ध्यान न देना ख़तरनाक साबित हो सकता है और उनकी बीमारी को लम्बा खींच सकता है। राहत के लिए तत्काल डॉक्टर की सलाह लें।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 4

  4. पॉजिटिव – सबके साथ मिलकर किसी कार्य को करना आपके लिए आसान होगा तथा घर के हर व्यक्ति का सहयोग आपके जीवन में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। अपने भले के लिए हर तरह की परेशानियों के साथ समझौता करना आपके लिए अच्छा हो सकता है।
    नेगेटिव – संतान पक्ष को लेकर स्थितियां थोड़ी तनावपूर्ण हो सकती हैं। ऐसे में संतान को अच्छी दिशा देने का प्रयास करें। अपने आप पर भरोसा रखते हुए घर परिवार के सभी सदस्यों के साथ तालमेल बनाए रखने का प्रयास ही आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है।
    लव – प्रेम संबंध को लेकर उथल-पुथल का माहौल बन सकता है। कुछ मिस कम्युनिकेशन के कारण एक दूसरे के साथ तनाव उत्पन्न हो सकता है। अतः प्रेमीजन एक दूसरे पर भरोसा करते हुए आपसी सामंजस्य बेहतर रखने का प्रयास करें।
    व्यवसाय – आपकी संतान को अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी, यदि वो उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उनके मार्ग में आने वाली सभी कठिनाइयां समाप्त होंगी इससे आप और आपका साथी खुश होंगे।
    स्वास्थ्य – माता-पिता से संबंध अच्छा हो सकता है तथा माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति ज़िम्मेदारी रखने का प्रयास आप इस समय कर सकते हैं।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 3

  5. पॉजिटिव – आप सामाजिक क्षेत्र में अच्छी पकड़ बना पाने में कामयाब होंगे। संतान पक्ष बेहतर प्रदर्शन करेगा जिससे आपका मन संतुष्ट होगा। संतान के प्रति अच्छी भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस माह में घर परिवार में कुछ उत्सव का माहौल देखने को मिल सकता है या कोई शुभ कार्य संपन्न होने से घर में सुख शांति समृद्धि प्राप्त होने की संभावना बन रही है।
    नेगेटिव – आपके अंदर इन्वेस्टीगेशन की क्षमता मजबूत होगी। इसलिए किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर उसे करने का प्रयास करते हैं। तभी आपको कामयाबी अच्छी मिलने की संभावना बनेगी।
    लव – प्रेम संबंध में ज्यादा से ज्यादा मजबुत हो और आगे की स्थितियों को अनुकूल बने इस प्रकार कि परिस्थिति का निर्माण होगा। प्रेम संबंधों में अच्छा निखार आ सकता है।
    व्यवसाय – इस दौरान आप घरेलू कार्य में मदद करते नज़र आएंगे जिससे घर में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा।
    स्वास्थ्य – भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों के कारण कलह बढ़ सकता है और इसकी विपरित असर आरोग्य पर पड सकती है।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 9

  6. पॉजिटिव – संतान की पढ़ाई लिखाई या संतान से संबंधित परेशानियां दूर हो सकती हैं। यदि आप शिक्षा से संबंध रखते हैं या शिक्षा से संबंधित लाभ प्राप्त करने का प्रयत्न कर रहे हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकता है। माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं जिससे आपको अपने माता-पिता से सहयोग भी प्राप्त हो सकता है।
    नेगेटिव – किसी भी कार्य को ज़िम्मेदारी पूर्वक करने का प्रयास करें। जिससे आपको कामयाबी अच्छी मिले। समय आपके लिए थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है। अतः ज्यादा सतर्कता बरतें और किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को करने से बचने का प्रयास करें।
    लव – अपने प्रेमीजन को अपने मन की बातें शेयर करें तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। इस समय दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां थोड़ी तनावपूर्ण रहेंगी।
    व्यवसाय – इस वक़्त आपको अपने साहस और पराक्रम में अचानक वृद्धि देखने को मिलेगी। छोटी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, ये यात्राएं आनंद देने वाली साबित होंगी जिससे आपको फायदा होगा।
    स्वास्थ्य – माता-पिता के स्वास्थ्य की चिंता करें। यदि किसी तरह के माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां प्रतिकूल होती हैं तो उसे अनुकूल बनाने का प्रयत्न करें।
    भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 7

  7. पॉजिटिव – अपने आप पर भरोसा करते हुए अपने घर परिवार के सभी सदस्यों पर भरोसा करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। इस समय कुछ शुभ मांगलिक कार्य इत्यादि संपन्न हो सकते हैं। घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास कर सकते है।
    नेगेटिव – पारिवारिक स्थितियां अनुकूल रहने से हर तरह की समस्याओं का समाधान हो जाता है। ऐसा भी हो सकता है कि अनावश्यक किसी के दखल अंदाजी से परिवार में तनाव उत्पन्न हो। ऐसे में किसी अन्य व्यक्ति से सावधान रहने का प्रयत्न करें।
    लव – यदि आप किसी को बहुत प्यार करते हैं और प्यार का इज़हार करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। अनावश्यक वाद-विवाद से दूर रहने का प्रयत्न करें। एक दूसरे पर भरोसा करते हुए किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करें।
    व्यवसाय – आपको किसी स्रोत से धन लाभ भी होगा। कार्यक्षेत्र की बात करें तो उसके लिए ये समय अच्छा कहा जा सकता है। आपको कार्यस्थल पर उन्नति मिलने की संभावना है।
    स्वास्थ्य – यदि इस समय किसी यात्रा पर जाना पड़े तो अभी उसे टालने में ही आपकी भलाई है अन्यथा यात्राओं के दौरान समस्या हो सकती है।
    भाग्यशाली रंग: नारंगी, भाग्यशाली अंक: 8

  8. पॉजिटिव – आप बेहद साहसी तथा पराक्रमी व्यक्ति हैं और किसी भी कार्य को करने की क्षमता आपके अंदर पाई जाएगी। इस समय आप किसी भी परिस्थिति में अपने आप को सुदृढ़ महसूस करेंगे और विषम परिस्थितियों में भी हिम्मत नहीं हारते दिखाई देंगे, जो कभी भी मैदान छोड़कर बीच में नहीं भागेगा।
    नेगेटिव – आपके लिए प्रतिकूल समय हो सकता हैं। इस समय में किसी भी शुभ कार्य को करना तथा किसी नए कार्य को करना आपके लिए तनावपूर्ण या नुकसान दायक हो सकता है। इसलिए इस समय में किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्य को करने से परहेज करें।
    लव – आपके दांपत्य जीवन को देखें तो उसमें प्रेम और आकर्षण रहेगा। साथ ही माता जी और जीवनसाथी से आपके संबंध सुधरेंगे जिससे आप दोनों के बीच विचारों का आदान-प्रदान बरकरार रहेगा।
    व्यवसाय – अपनी जिद्द के कारण किसी भी कार्य को जल्दबाजी या गुस्से में करने के कारण आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में आपको इस समय किसी भी कार्य को सावधानी पूर्वक करना आपके लिए बेहतर हो सकता है।
    स्वास्थ्य – स्वास्थ्य की दृष्टि से किसी भी तरह के चोट-चपेट इत्यादि की संभावना बन सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 7

  9. पॉजिटिव – आपको सफलता प्राप्त होने की संभावना अधिक है। आपको अपने सगे संबंधियों से इस समय सहयोग कम प्राप्त हो सकता है। परंतु आप सबके साथ बेहतर संबंध बनाए रखने का प्रयत्न करते रहेंगे।
    नेगेटिव – संतान प्राप्ति हो या संतान की पढ़ाई लिखाई इत्यादि हर तरह की परेशानियों में लग सकते हैं। आर्थिक लाभ के मामले में भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। लेन-देन से बचने का प्रयत्न करें। यदि किसी से कोई धन प्राप्त करना हो तो जल्दबाजी न करें।
    लव – भाई बहन इत्यादि सबके साथ मधुर संबंध जितना ज्यादा से ज्यादा एक दूसरे के प्रति सहानुभूति रखते हुए परस्पर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे हर तरह की समस्याओं से निपटने का प्रयास किया जा सके।
    व्यवसाय – आपका साहस तथा पराक्रम के चलते आपको समय के साथ इस बात का लाभ भी प्राप्त हो सकता है। आपको अपने सगे संबंधियों से इस समय सहयोग कम प्राप्त हो सकता है।
    स्वास्थ्य – ये समय आपके छोटे भाई-बहनों के लिए भी ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता उन्हें कुछ स्वास्थ्य कि परेशानी हो सकती है।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 6

  10. पॉजिटिव – संतान पक्ष से संतुष्टि प्राप्त हो सकती है तथा संतान से सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। अतः सोची समझी रणनीति के तहत कार्य करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। आप अपने व्यापार के विस्तार की ओर नए प्रयास कर पाएंगे।
    नेगेटिव – आप अपने विचारों को अमल करेगे। आप में समय और परिस्थिति को देखते हुए कार्य करने की प्रणाली है। इसलिए आप के अंदर समय के अनुसार अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना रहेंगी। हालांकि आप आवेश में जल्दी आ जाते हैं जिसके कारण आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।
    लव – जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। अनावश्यक किसी तरह के विवादों में पड़ने से बचने का प्रयास करते हुए अपनी पारिवारिक स्थितियों को बेहतर बनाएं।
    व्यवसाय – आप आवेश में जल्दी आ जाते हैं जिसके कारण आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप किसी पर भरोसा कम करते हैं परंतु आप पर लोग ज्यादा भरोसा करे।
    स्वास्थ्य – माता-पिता से संबंध बेहतर हो सकते हैं परंतु माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: 2

  11. पॉजिटिव – आपको खुद की इच्छाओं पर ध्यान देना होगा तभी आपको अपने शोध भरे कार्यों में या गूढ़ रहस्यमयी विषयों में सफलता हासिल हो पाएगी। इस सफलता का स्वाद आपको बेहद पसंद आएगा और आप खुद के ऊपर नाज़ करेंगे।
    नेगेटिव – भूमि वाहन इत्यादि की प्राप्ति में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं तथा राजनीतिक लाभ प्राप्ति के दृष्टि से भी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। हालांकि इस समय आपको अपने घर-परिवार के अपने जनों का विरोध झेलना पड़ सकता है परंतु साहस और उत्साह से आप अच्छी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
    लव – आपको समय को देखते हुए अपनी स्थिति को स्पष्ट कर देना चाहिए। जिससे एक दूसरे के प्रति प्रेम भावनाएं बेहतर स्थिति में हो सके। इस समय दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं।
    व्यवसाय – आपके द्वारा किए गए प्रयासों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। यदि आप अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए प्रयासरत हैं तो आपको इस समय में कुछ लाभ प्राप्त हो सकता है।
    स्वास्थ्य – माता-पिता से संबंध खराब हो सकते हैं तथा माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 6

  12. पॉजिटिव – इस समय आपका मन आध्यात्मिकता की ओर अधिक लगेगा जिसके चलते धर्म-कर्म से जुड़े विषयों में भी आपकी गहरी रुचि बढ़ेंगी और आप उन्हें और ज्यादा जानने के लिए तत्पर नज़र आएंगे। इसके साथ ही इसके चलते समाज में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी, जिससे परिवार के लोग आप पर गर्व करेंगे।
    नेगेटिव – व्यवसाय को लेकर किसी तरह के नए कार्य का शुरुआत करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। इससे बचने के लिए सोची समझी रणनीति के तहत ही किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करें।
    लव – जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में भी सहयोग देखा जा सकता है। ससुराल पक्ष से भी संबंध बेहतर हो सकते हैं। जरूरत पड़ने पर ससुराल पक्ष से सहयोग भी प्राप्त हो सकता है।
    व्यवसाय – इस वक़्त आपको अपने प्रयासों को गति देने की ज़रूरत होगी क्योंकि तभी आपको आपकी मेहनत का शुभ परिणाम प्राप्त होगा। यदि आप कोई हॉबी रखते हैं तो अपनी उसी प्रतिभा के चलते आप उससे अच्छा धन अर्जित कर सकते हैं।
    स्वास्थ्य – आपको थोड़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि आपको मानसिक तनाव हो, साथ ही साथ आपको स्वास्थ्य समस्या भी परेशान करती रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 5

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      aaj ka rashifal dainik bejan daruwalla in hindi 11 september rashifal daily horoscope

Check Also

3 दिसंबर, मंगलवार के मुहूर्त, हिन्दू कैलेंडर के अनुसार दिन के शुभ-अशुभ समय और राहुकाल

जीवन मंत्र डेस्क.आजकापंचांग, 3 दिसंबर मंगलवार को सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से व्यघात नाम का योग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *