Tuesday , September 17 2019, 3:54 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / अन्य समाचार / आर्क बिशप ने जलियांवाला कांड के लिए जताई शर्मिंदगी

आर्क बिशप ने जलियांवाला कांड के लिए जताई शर्मिंदगी

अमृतसर
कैंटरबरी (इंग्‍लैंड) के जस्टिन वेल्बी मंगलवार को पंजाब में पहुंचे। उन्होंने कहा कि 1919 में में हुए नरसंहार के लिए वह बहुत शर्मिंदा और दुखी हैं। ईश्वर से माफ कर देने की प्रार्थना करते हुए जस्टिन वेल्बी जमीन पर दंडवत मुद्रा में लेट गए। उन्होंने बार-बार इस घटना पर दुख जताया।

नरसंहार में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के बाद जस्टिन वेल्बी ने कहा, ‘मैं सरकार के लिए तो कुछ नहीं कह सकता। ना ही मैं सरकार का प्रवक्ता हूं लेकिन मैं ईश्वर के नाम पर बोल सकता हूं। यह पाप और मुक्ति का स्थान है। आपने याद रखा है कि उन्होंने क्या किया और उनकी यादें जिंदा रहेंगी। यहां हुए अपराध और उसके प्रभाव को लेकर मैं बहुत दुखी और शर्मिंदा हूं। धार्मिक नेता होने के चलते मैं इसपर शोक व्यक्त करता हूं।’

‘अंग्रेजों की गोलियों से मारे गए लोगों की मौत पर पछतावा’
उन्होंने आगे कहा, ‘यहां मैं लोगों के दुख को महसूस करने और ब्रिटिश लोगों की गोलियों से मारे गए लोगों की मौत पर पछतावा व्यक्त करने आता हूं।’ गौरतलब है कि 13 अप्रैल 1919 को ब्रिटिश इंडियन आर्मी के सैनिकों ने जनरल डायर के आदेश पर मशीनगन से निहत्थे लोगों को गोलियों से भून डाला था। ये लोग स्वतंत्रता सेनानियों सत्य पाल और सैफुद्दीन किचलू की गिरफ्तारी का विरोध करने इकट्ठा हुए थे। इस घटना के 100 साल बीत जाने के बाद भी ब्रिटेन ने इसके लिए औपचारिक तौर पर माफी नहीं मांगी है।

Check Also

चंद्रयान-2: गुजर रहा समय, धुंधली हो रहीं संपर्क की उम्मीदें

Share this on WhatsApp बेंगलुरु के मिशन के दौरान चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग से ठीक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *