Friday , November 22 2019, 12:33 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / जम्मू-कश्मीर / इमरान के बयान सेना ने दिया दो टूक जवाब- POK वालों को LoC पर ढाल न बनाए पाक, जान गई तो हम जिम्मेदार नहीं

इमरान के बयान सेना ने दिया दो टूक जवाब- POK वालों को LoC पर ढाल न बनाए पाक, जान गई तो हम जिम्मेदार नहीं

जम्मू
भारतीय सेना की उत्तरी कमान के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने शनिवार को एलओसी का दौरा करने के बाद पाकिस्तान को सख्त हिदायत दी है। रणबीर सिंह ने पाकिस्तानी पीएम और सेना को हिदायत देते हुए कहा कि वह अपने नागरिकों का इस्तेमाल एलओसी पर किसी ढाल के रूप में ना करे। उन्होंने कहा कि अगर नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से किसी भी तरह की गलत हरकत करने की कोशिश की गई, तो भारतीय सेना द्वारा इसका प्रभावी तरीके से जवाब दिया जाएगा। बता दें कि शुक्रवार को पीओके में रैली में पाक पीएम ने कहा था, ‘एलओसी पर कब जाना है मैं आपको बताऊंगा’।

पाक पीएम बोले थे- जब मैं कहूं तब LoC जाना
जीओसी ने यह बयान उस वक्त दिया है, जबकि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने शुक्रवार को पीओके में रैली कर यहां के लोगों के बीच भड़काऊ भाषण दिया था। इमरान ने यहां कहा था कि ‘मुझे आपके जज्बे का पता है कि आप लाइन ऑफ कंट्रोल की तरफ जाना चाहते हैं। नौजवानों मुझे पता है आपमें जज्बा और जुनून है। लेकिन अभी लाइफ ऑफ कंट्रोल की तरफ नहीं जाना, जब तक मैं आपको नहीं बताऊंगा।’ इमरान के इस भाषण के अगले ही दिन जीओसी ने पाकिस्तान को स्पष्ट शब्दों में कहा कि अगर किसी भी रूप में कोई भी एलओसी को पार करने का प्रयास करता है तो ऐसे लोगों की जान जाने की पूरी जिम्मेदारी वहां की सरकार एवं सेना की होगी।

LoC पर करने का प्रयास हुआ तो देंगे जवाब
एलओसी से सटे राजौरी और सुंदरबनी सेक्टरों में अग्रिम चौकियों का दौरा करने के बाद मीडिया से बात करते हुए सिंह ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से बीते कुछ दिनों से अपने लोगों को भड़काने और इन्हें एलओसी के पास जाने और इसे पार करने का प्रयास करने के लिए कहा जा रहा है। मैं पाकिस्तान को यह नसीहत देना चाहता हूं कि वह पीओके के नागरिकों का किसी ढाल के तरह इस्तेमाल ना करे। भारतीय सेना ने यह स्पष्ट फैसला किया है कि अगर पाकिस्तान की ओर से किसी भी रूप में कोई भी एलओसी पार करने का प्रयास करता है तो इस स्थिति से बेहद प्रभावी तरीके से निपटा जाएगा।

पढ़ें:

लोग मारे गए तो होगी पाकिस्तान सेना की जिम्मेदारी: GOC
जीओसी ने यह भी कहा कि अगर ऐसी स्थिति में पाकिस्तान के तरफ लोग मारे जाते हैं तो इसकी जिम्मेदारी सिर्फ पाकिस्तान सरकार की ही होगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सरकार और सेना इस बात का पूरा ध्यान रखे कि उसके स्थानीय लोग किसी भी कीमत पर एलओसी के पास ना आएं। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हमने पूरी सफलता के साथ नियंत्रण रेखा पर हर साजिश को नाकाम किया है और स्थितियां पूरी तरह से हमारे नियंत्रण में है।

जवानों ने नाकाम की घुसपैठ की कई कोशिश
जीओसी ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर उल्लंघन और घुसपैठ की कोशिशें कर एलओसी पर तनाव पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है। नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी घुसपैठ की तमाम कोशिशें हाल के दिनों में हमारे जवानों ने नाकाम की है। उन्होंने कहा कि हमारी काउंटर इन्फिल्ट्रेशन ग्रिड बिल्कुल मजबूत है और हम पाकिस्तान की ओर हो रही किसी भी नापाक हरकत का माकूल जवाब दे रहे हैं।

पढ़ें:

जवानों से लिया सुरक्षा इंतजामों पर फीडबैक
बता दें कि जीओसी रणबीर सिंह ने शनिवार को जम्मू क्षेत्र में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अग्रिम चौकियों का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने सभी रैंक के सैनिकों को विरोधियों के नापाक इरादे के खिलाफ सचेत किया। इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों से नियंत्रण रेखा पर मौजूदा सुरक्षा हालात के बारे में जानकारी भी ली। एलओसी के दौरे पर लेफ्टिनेंट जनरल के साथ जनरल ऑफिसर कमांडिंग, व्हाइट नाइट कोर, लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह संघा भी मौजूद रहे।

नियंत्रण रेखा पर जारी है गोलाबारी, बंद हुए स्कूल
पाकिस्तान की ओर से शनिवारको भी एलओसी के कई इलाकों में गोलाबारी की गई थी। पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन के चलते राजौरी जिले में एलओसी से सटे 5 किलोमीटर के इलाके में सभी स्कूल फिलहाल बंद करा दिए गए हैं। यह निर्णय बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है। वहीं सेना लगातार पाकिस्तान की गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रही है।

Check Also

अखनूर में एलओसी के समीप संदिग्ध आईईडी विस्फोट में एक जवान शहीद

जम्मू, 17 नवंबर (भाषा) जम्मू के अखनूर सेक्टर में नियंत्रण रेखा के समीप रविवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *