Wednesday , September 18 2019, 8:18 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / ऑटो / इलेक्ट्रिक कार: फुल चार्ज पर दिल्ली से लखनऊ

इलेक्ट्रिक कार: फुल चार्ज पर दिल्ली से लखनऊ

नई दिल्लीVolkswagen ने अपनी पहली ID.3 से पर्दा उठा दिया है। में पेश की गई Volkswagen I.D 3 इलेक्ट्रिक कार तीन वेरियंट में उपलब्ध है। इनमें ID.3 First, ID.3 First Plus और ID.3 First Max शामिल हैं। इनकी रेंज 330 किलोमीटर से 550 किलोमीटर के बीच है। इस इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत 30 हजार यूरो यानी करीब 23.80 लाख रुपये है।

के बेस वेरियंट ID.3 First में 45 kWh की बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज पर 330 किलोमीटर तक चलेगी। ID.3 First Plus वेरियंट 58 kW बैटरी के साथ उपलब्ध है, जिसकी रेंज 420 किलोमीटर है। टॉप वेरियंट ID.3 First Plus में 77 kWh की बैटरी दी गई है और यह फुल चार्ज पर 550 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगा। इस हिसाब से भारत में यह कार आने पर इसके टॉप मॉडल को एक बार फुल चार्ज करके बिना रुके आप दिल्ली से लखनऊ की दूरी (554.7 किमी) तय कर लेंगे। कंपनी का दावा है कि 100 kW के फास्ट-चार्जर से 30 मिनट चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक करीब 290 किलोमीटर तक चलेगी।

डिजाइन और इंटीरियर
आईडी3 इलेक्ट्रिक हैबचैक कार है। कॉम्पैक्ट होने के बावजूद इसमें सेगमेंट के हिसाब से पर्याप्त जगह है। कार में एलईडी हेडलाइट्स हैं, जो एक क्रोम स्टिप के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़ी हैं। स्ट्रिप के बीच में फोक्सवैगन का नया लोगो दिया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार के अंदर किसी दूसरी हैचबैक के मुकाबले ज्यादा जगह है। इसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। कार में फुल कलर इंस्ट्रूमेंट कंसोल और 10-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है।

फोक्सवैगन ने इसका कैबिन काफी हाइ-टेक बनाया है। हेजार्ड लाइट्स और विंडो को छोड़कर बाकी सभी कंट्रोल्स के लिए टच सेंसिटिव बटन दिए गए हैं। कार में आईडी3 ऐप की मदद से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी की भी सुविधा मिलेगी।

पढ़ें:


फीचर्स

बेस वेरियंट में नेविगेशन सिस्टम, DAB+ डिजिटल रेडियो, हीटेड सीट्स और 18-इंच के अलॉय वील्ज मिलेंगे। फर्स्ट प्लस वेरियंट में क्रूज कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा, की-लेस एंट्री, 2 यूएसबी पोर्ट, ऐम्बिएंट लाइटिंग और 19-इंच के अलॉय वील्ज होंगे। टॉप वेरियंट में हेड्स-अप डिस्प्ले, बीट्स साउंड सिस्टम, पैनोरैमिक सनरूफ और 20-इंच अलॉय वील्ज दिए गए हैं। बता दें कि अगले साल की शुरुआत में फोक्सवैगन की यह इलेक्ट्रिक कार यूरोप की सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी।

Check Also

Aprilia और Vespa स्कूटर्स की कीमतें बढ़ीं, मिलेंगे ऑफर्स

Share this on WhatsApp नई दिल्ली एक ब्रैंड के तौर पर वेस्पा लगातार मजबूत होता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *