Wednesday , September 18 2019, 8:38 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / अन्य समाचार / 'इसरो पहुंचे मोदी तो वैज्ञानिकों की किस्मत हुई खराब'

'इसरो पहुंचे मोदी तो वैज्ञानिकों की किस्मत हुई खराब'

बेंगलुरु
चंद्रयान-2 का बीते 7 सितंबर को सफलतापूर्वक चंद्रमा पर लैंड नहीं कर पाया था। लैंडिंग के दौरान प्रधानमंत्री मोदी सेंटर में मौजूद थे। अब इसी को लेकर कर्नाटक के पूर्व सीएम एच डी ने कहा है कि उन्हें लगता है कि पीएम मोदी के इसरो सेंटर में कदम रखते ही, वैज्ञानिकों की किस्मत खराब हो गई।

जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम कुमारस्वामी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी बेंगलुरु आए, यह संदेश देने कि वह खुद चंद्रयान-2 को लैंड करा रहे थे। वैज्ञानिकों ने 10-12 साल तक कड़ी मेहनत की और वह (मोदी) केवल प्रचार के लिए यहां आए। जैसे ही उन्होंने इसरो सेंटर में कदम रखा, मुझे लगता है कि वैज्ञानिकों की किस्मत खराब हो गई।’

आखिरी वक्त में अनियंत्रित हो गया लैंडर विक्रम
गौरतलब है कि इसरो ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में विभिन्न खोजों और अध्ययन के लिए चंद्रयान-2 भेजा है। इसका एक हिस्सा यानी ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हो चुका है और उसका चक्कर लगा रहा है। दूसरे हिस्से लैंडर विक्रम को 7 सितंबर को लैंड करना था। सबकुछ सही चल रहा था कि अचानक लैंडर विक्रम अपना संतुलन खो बैठा और वह तय मार्ग से हट गया।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, संभवत: लैंडर विक्रम की गति नियंत्रित नहीं हो सकी और वह बेहद तेजी के साथ चंद्रमा की सतह से टकराया। हालांकि, अब इसको ने ऑर्बिटर की मदद से पता लगाया है कि विक्रम चंद्रमा की सतह पर पड़ा हुआ है लेकिन उससे कोई संपर्क नहीं किया जा सका है। आशंका यह भी जताई जा रही है कि तेजी से गिरने के कारण विक्रम को नुकसान पहुंचा होगा।

Check Also

BHU: छेड़खानी के आरोपी प्रफेसर को छुट्टी पर भेजा गया

Share this on WhatsApp वाराणसी में दो दिनों से जारी धरने के बीच विश्वविद्यालय प्रशासन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *