Monday , November 18 2019, 11:34 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / हरियाणा / ऐप के जरिए कहीं से भी करें हरियाणा में मरीज की मदद

ऐप के जरिए कहीं से भी करें हरियाणा में मरीज की मदद

गुड़गांव
मंगलवार को किंगडम ऑफ ड्रीम्स में विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर रेडक्रॉस व सेंट जोंस ऐंबुलेंस की दो मोबाइल ऐप्लिकेशन, सेंट जोन्स एम्बुलेंस इंडिया ऐप और रेडक्रॉस वॉलंटरी ब्लड डोनर्स ऐप का शुभांरभ राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी द्बारा किया गया। इन दोनों ऐप की मदद से देश में कहीं भी बैठकर कोई भी व्यक्ति हरियाणा में अपने जरुरतमंद परिचित की मदद कर सकेगा।

इसमें से एक रेडक्रॉस वॉलंटरी ब्लड डोनर्स ऐप की मदद से बिना समय गवाएं सीधे रक्तदाता तक पहुंचा जा सकता है। इस ऐप में सभी 22 जिलों में पंजीकृत ब्लड डोनर्स की सूची भी डाली गई है। इस लिस्ट में 6038 डोनर्स के नाम हैं, जिनकी संख्या जल्द ही बढ़कर 25 हजार तक होने की सम्भावना है। ऐप में ब्लड बैंकों का मैप भी है, जिससे ऐप पर सीधे ब्लड बैंक के इंचार्ज का मोबाइल नंबर मिलेगा। इसी प्रकार, सेंट जोन्स एम्बुलेंस इंडिया ऐप भी है जिसे जिओ कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी, जिससे व्यक्ति को यह पता चल पाएगा कि एम्बुलेंस कितनी दूरी पर उपलब्ध है।

राज्यपाल द्बारा रेडक्रॉस सोसायटी की तरफ से फरीदाबाद व कैथल जिले को एक-एक नई एम्बुलेंस प्रदान की गईं। उन्होंने प्रदर्शनी में प्रथम आने वाली जिला रेडक्रॉस शाखा फरीदाबाद को 1 लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार, अंबाला को 75000 रुपये का द्बितीय पुरस्कार, पंचकूला को 50 हजार रुपये का तीसरा पुरस्कार भी सौंपा।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि समाज में व्याप्त बुराई को कानून बनाने से नहीं, बल्कि सोच बदलने से दूर कर सकते हैं। समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए सोच बदलने की जरूरत है। वह राज्यस्तरीय समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे।

Check Also

पर्स चुराने पर पकड़ी गई महिला बोली, ‘पति के शौक पूरा करने को ऑटो में काटती थी जेब’

रेवाड़ी पति के शौक के लिए ऑटो में बैठकर सवारियों की जेब काटने वाली महिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *