Friday , November 15 2019, 7:52 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / अन्य समाचार / करतारपुर: विडियो में खालिस्तानी, भड़के अमरिंदर

करतारपुर: विडियो में खालिस्तानी, भड़के अमरिंदर

चंडीगढ़
पाकिस्तान द्वारा जारी के विडियो में के दिखाए जाने पर पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस बारे में पहले दिन से चेतावनी देते आ रहे हैं। पाकिस्तान के इस विडियो में तीन खालिस्तानी समर्थकों के दिखाए जाने से विवाद उत्पन्न हो गया है। इस विडियो में जरनैल सिंह भिंडरांवाले, मेजर शहबेग सिंह और अमरीक सिंह खालसा के पोस्टर दिखाई दे रहे हैं। तीनों को जून 1984 में स्वर्ण मंदिर में ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मार गिराया गया था।

अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘मैं इस बारे में पहले दिन से चेतावनी दे रहा हूं कि पाकिस्तान का यहां कोई छिपा हुआ अजेंडा है।’ पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी विडियो में कई सिख श्रद्धालु पाकिस्तान के विभिन्न गुरुद्वारे में जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। विडियो में ही गुरु नानक का जन्मस्थान भी दिखाई दे रहा है।

विडियो में सिद्धू और हरसिमरत कौर भी
विडियो में पंजाब के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल भी हैं। जरनैल सिंह भिंडरांवाले खालिस्तानी समर्थक था जिसने 1984 में तत्कालीन सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। वहीं अमरीक सिंह खालसा भी खालिस्तानी समर्थक था, जिसने ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट फेडरेशन को चलाया था। शाहबेग सिंह ने ऑपरेशन ब्लूस्टार के वक्त शाहबेग ने भिंडरांवाले का साथ दिया था।

कई साल से थी कॉरिडोर की मांग
बता दें कि भारत पिछले 70 साल से लगातार करतारपुर कॉरिडोर खोलने की मांग करता आया है लेकिन 2 साल पहले पाकिस्तान ने अचानक यह इसे खोलने का फैसला लेकर सबको हैरान कर दिया था। इस कॉरिडोर का उद्घाटन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती से पहले करने का तय हुआ है।

भारत ने जारी किया ऑफिशल सॉन्ग
इधर, भारत ने भी करतारपुर कॉरिडोर पर आधिकारिक सॉन्ग जारी किया है। इस मौके पर अमरिंदर सिंह के अलावा हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा, पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल और हरियाणा के डेप्युटी सीएम दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे।

सिद्धू, इमरान की तारीफ वाले होर्डिंग अमृतसर में दिखे
पंजाब सरकार के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के पोस्टर रहस्यमयी तरीक से अमृतसर में सामने आए हैं। इन पोस्टरों में लिखा गया है कि नवजोत सिंह सिद्धू और इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर खुलवाने वाले असली हीरो हैं। अधिकारियों ने बताया कि हालांकि, नगर निगम ने कुछ घंटों के अंदर होर्डिंग को हटवा दिया।

9 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन
बता दें कि 12 नवंबर को गुरु नानक देव जी की जयंती मनाई जाएगी। माना जाता है कि भारत से लगी सीमा से करीब 4 किलोमीटर दूर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित करतारपुर गुरुद्वारा का निर्माण उस स्थल पर हुआ, जहां 16 वीं शताब्दी में गुरु नानक का निधन हुआ था। इसे 4.2 किलोमीटर लंबे करतारपुर साहिब गलियारे से जोड़ा जाने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 नवंबर को करतारपुर गलियारा का उद्घाटन करेंगे और 12 नवंबर को पड़ने वाले गुरु नानक देव की 550 वीं जयंती समारोह के अवसर पर करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले सिख श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को रवाना करेंगे।

Check Also

राम मंदिर निर्माण को इस ट्रस्‍ट ने पेश किया दावा

विकास पाठक, वाराणसी अयोध्‍या में राम जन्‍मभूमि को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *