Saturday , December 14 2019, 11:16 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से बचना है तो परिवारवालों के हेल्थ के बारे में जानें ये बातें

कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से बचना है तो परिवारवालों के हेल्थ के बारे में जानें ये बातें

कुछ बुरी चीजों का न पता होना ठीक होता है लेकिन अगर बात जेनेटिक और रेयर डिजीज की करें तो इन्हें अनदेखा करना खतरनाक हो सकता है। मेडटेक फर्म ANCON Medical की एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि हममें से 29 फीसदी लोगों को यह नहीं पता होता कि हमारी फैमिली हिस्ट्री में है कि नहीं, 21 फीसदी लोगों को अपने पैरंट्स की कैंसर हिस्ट्री के बारे में नहीं पता होता और 57 फीसदी लोगों को कुछ भी नहीं पता होता। मेडिकल कॉलमनिस्ट डॉक्टर रोजमैरी लियोनार्ड कहते हैं, कई जीन म्यूटेशंस ऐसे होते हैं जो आपके ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर के रिस्क को बढ़ा देते हैं।

अगर किसी बीमारी का शुरुआत में पता चल जाए तो आप लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं इससे आपको बीमारी का खतरा कम हो जाता है। इसलिए फैमिली की हेल्थ हिस्ट्री जानना बेहद जरूरी है। सिर्फ आपके पैरंट्स नहीं बल्कि आपके दादा-दादी, नाना-नानी और चाचा, मामा, बुआ तक की हिस्ट्री आपको पता होनी चाहिए। अगर आपके रिश्तेदारों में कोई बीमारी निकलती है तो घबराने की जरूरत नहीं, इन सवालों के जवाब ढूंढ़ें…

आपको परिवार की हेल्थ के बारे में क्या पता है?
यह सवाल सही शुरुआत है इससे आप अपने पैरंट्स और ग्रैंड पैरंट्स की मेडिकल हिस्ट्री जानकर भविष्य के लिए सावधान हो सकते हैं।

क्या ऐसी कोई बीमारी है जो रिश्तेदारों तक पहुंच रही है?
इनमें स्ट्रोक, किडनी की बीमारी, और कैंसर सबसे रेलिवेंट बीमारियां हैं। ये सभी बीमारियां जेनेटिक होती हैं इसलिए अगर दूसरे रिश्तेदारों तक ये बीमारियां होती हैं तो आपका रिस्क भी बढ़ सकता है।

क्या आपके परिवार में कभी किसी को हार्ट अटैक हुआ है?
अगर आपको एक सवाल पूछना है तो यह सवाल जरूर पूछें। जितनी जेनरशन पहले हार्ट अटैक हुआ होगा उतनी ही कम उनकी हेल्थ हिस्ट्री आपको प्रभावित करेगी।

इस वक्त आपकी हेल्थ कैसी है?
सिर्फ कैसे हैं, ठीक हैं तक ही मत रखिए। पैरंट्स, भाई-बहनों से उनकी हेल्थ के बारे में गहराई से पूछें। अपने भाई-बहनों से हेल्थ कम्पेयर करने पर आपको पता चल जाएगा कि कहां ध्यान देना है।

Check Also

रेड वाइन लवर्स, कैंसर की तरफ धकेल सकता है रोज का एक पैग

कुछ रिसर्च के बाद रेड वाइन प्रेमियों को अब तक यही पता था कि रोज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *