Tuesday , October 15 2019, 8:45 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / पश्चिम बंगाल / कोलकाता एयरपोर्ट से अगले 4 साल में 4 करोड़ लोग भरेंगे उड़ान

कोलकाता एयरपोर्ट से अगले 4 साल में 4 करोड़ लोग भरेंगे उड़ान

कोलकाता
कोलकाता एयरपोर्ट ने यात्रियों की संख्या को देखते हुए बड़ी योजना तैयार कर ली है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 4 साल में कोलकाता एयरपोर्ट से 4 करोड़ लोग भर सकते हैं। इसको देखते हुए एयरपोर्ट प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में नजरूल मंच से मंगलवार को कोलकाता एयरपोर्ट के डायरेक्टर अतुल दीक्षित ने एयरपोर्ट के विस्तार की जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘एयरपोर्ट पर अपनी अधिकतम सीमा 2 कोरड़ यात्रियों तक पहुंचने ही वाला है। इसलिए हमने एयरपोर्ट विस्तार के अगले चरण पर काम करना शुरू कर दिया है। अगले 4 सालों में एयरपोर्ट का इस तरह विस्तार किया जाएगा कि सालाना 4 करोड़ यात्रियों का आवागमन हो सके।’

जब 2013 में नए का उद्घाटन किया गया था उस वक्त एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या 90 लाख से कुछ ही अधिक थी। उस वक्त की संख्या को देखते हुए इसे 2 करोड़ यात्रियों के लिए उपयुक्त माना गया था। पिछले 4 साल में सालाना सफर करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़कर 160 लाख हो गई है। वृद्धि की यह रफ्तार 77.8 फीसदी है।

हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए दीक्षित ने कहा, ‘यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि अगले साल तक यहां पर जगह की काफी कमी होगी। जगह की इस कमी को देखते हुए हमें तत्काल ही एयरपोर्ट विस्तार के लिए काम करना होगा।’ एयरपोर्ट अथॉरिटी का कहना है कि एयरपोर्ट विस्तार के पहले फेज में हमारी योजना पुराने टर्मिनल से नए टर्मिनल को जोड़ने की है। इसके लिए एयरोब्रिज और वॉकटेकर्स का प्रयोग किया जाएगा।

एक एयरपोर्ट अधिकारी ने कहा, ‘हम एक कॉरिडोर से पुराने टर्मिनल को जोड़ेंगे। पुराने टर्मिनल से नए कॉरिडोर को 3 एयरब्रिज के सहारे जोड़ा जाएगा। साथ ही ग्राउंड फ्लोर पर भी वॉक-इन गेट बनाए जाएंगे। इस पुरानी बिल्डिंग का इस्तेमाल बोर्डिंग और डी-बोर्डिंग के लिए किया जाएगा। ओल्ड टर्मिनल पर उतरने वाले यात्रियों को कनेक्टिंग ब्रिज का इस्तेमाल कर नए टर्मिनल तक जाना होगा, जहां से यात्री पुराने एयरपोर्ट से बाहर निकल सकेंगे।’

Check Also

आईआईटी खड़गपुर की रिसर्च टीम ने जैव ईंधन बनाने के लिए विकसित की नई तकनीक

कोलकाता आईआईटी खडगपुर के अनुसंधानकर्ताओं ने एक विकसित की है जो जैव ईंधन बनाने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *