Tuesday , October 15 2019, 5:23 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / क्या आपको पता है? क्यों कराते रहना चाहिए Blood Test

क्या आपको पता है? क्यों कराते रहना चाहिए Blood Test

हमारा शरीर ठीक तरीके से काम करता रहे इसके लिए जरूरी है कि हमारा ब्लड भी शुद्ध और साफ बना रहे। क्योंकि ब्लड ही हमारे शरीर को चलाने और ऊर्जा देने का मुख्य स्त्रोत है। अगर हम अपने शरीर को स्वस्थ रखते हुए एक शानदार जीवन जीना चाहते हैं तो हमें अपने शरीर के ब्लड और ब्लड प्रेशर दोनों का सही से ध्यान रखना होगा। खून की जांच समय-समय पर कराते रहना चाहिए ताकि उन बीमारियों के बारे में भी पता चल सके, जो शरीर पर भविष्य में हावी हो सकती हैं…

क्यों करना चाहिए ब्लड टेस्ट?
शरीर में खून की कमी होना, ब्लड में किसी तरह का संक्रमण होना, ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा की जांच, रेड और वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा , प्लेटलेट्स काउंट, प्लाजमा आदि की ठीक-ठीक उपस्थिति का पता ब्लड टेस्ट के जरिए ही चलता है। समय रहते अगर ब्लड के सभी कंपाउंड्स की बेहतरी पता चलती रहे तो फ्यूचर में किसी तरह की घातक बीमारी का अंदेशा काफी कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें:

अंगों की जांच
ब्लड टेस्ट के जरिए शरीर के कई दूसरे अंगों के बारे में भी पता किया जा सकता है कि वे ठीक प्रकार से काम कर रहे हैं या कोई दिक्कत है। जैसे किडनी, लीवर, हर्ट की जांच हो सकती है। साथ ही अनुवांशिक रूप से कोई बीमारी होने की आशंका तो आपको नहीं है इस बात का भी पता किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

कब और कैसे कराएं?
आज के भागदौड़ भरे जीवन को देखते हुए, हर व्यक्ति को 20 साल की उम्र के बाद साल में एक बार कंप्लीट बॉडी चेकअप और ब्लड टेस्ट जरूर कराना चाहिए। इसके लिए आप किसी अच्छी लैब और हॉस्पिटल से संपर्क कर सकते हैं। आमतौर पर ब्लड से जुड़े सभी टेस्ट की रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर-अंदर आ जाती है।

Check Also

मुश्किल नहीं है Obesity को कंट्रोल करना, यहां जानें तरीका

खाना हमारे शरीर को जरूरी पोषण देता है, जिससे हमारे शरीर को काम करने और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *