Tuesday , October 15 2019, 5:17 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राजनीति / गांधी के बहाने गांव-गांव तक पहुंचेंगे बीजेपी सांसद

गांधी के बहाने गांव-गांव तक पहुंचेंगे बीजेपी सांसद

लखनऊ बीजेपी सांसद अब अपने लोकसभा क्षेत्रों में गांव-गांव तक पहुंचेंगे। बीजेपी ने गांधी जयंती से पूरे प्रदेश में निकालने की तैयारी शुरू कर दी है। यह यात्रा दो अक्टूबर से शुरू होकर तीस अक्टूबर तक निकलेगी। इसमें गांधी के विचारों के साथ भाजपा सरकार की योजनाएं भी घर-घर तक पहुंचाई जाएंगी। भाजपा मुख्यालय में शनिवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सभी सांसदों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात कर यात्रा की रूपरेखा खींची। यात्रा की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को गांधी समाधि पर श्रद्धांजलि देकर करेंगे।

गांधी का नाम, बीजेपी का काम
बीजेपी के सभी सांसदों को यहां मंत्र दिया गया कि महात्मा गांधी के विचारों को ध्यान में रखते हुए उनके विचारों को हर घर तक पहुंचाएं। इसके साथ ही भाजपा सरकार के कामों को भी जन-जन तक पहुंचाएं। इसके लिए स्वदेशी, प्रदूषण मुक्ति, स्वच्छता और सफाई का अभियान भी चलाया जाए। बीजेपी के प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह ने बताया कि यह यात्रा गांधी जी की जयंती के 150 वर्ष पूरे होने पर निकाली जा रही है।

हर लोकसभा क्षेत्र में 150 किलोमीटर तक की यात्रा
हर लोकसभा क्षेत्र में 150 किलोमीटर तक निकाली जाएगी। इसमें कम से कम 150 लोग शामिल होंगे। सांसद की अगुवाई में कार्यकर्ता भाजपा का झंडा लेकर निकलेगा। इस दौरान क्षेत्र के एमएलसी-एमएलए, मंत्री और वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे। इस दौरान मोदी और योगी सरकार के कामों को भी लोगों तक पहुंचाया जाएगा। खासतौर पर धारा 370 और 35 ए को लेकर जन जागरण अभियान चलाया जाएगा। भाजपा के महामं‌त्री गोविंद नारायण शुक्ला ने बताया कि इस यात्रा के जरिए गांधी को याद किया जाएगा और उनके किए कामों को जनता के बीच पहुंचाया जाएगा। यूपी सरकार एक जिला एक उत्पाद जैसे कार्यक्रम चला रही है। यह गांधी के स्वदेशी का ही एक प्रतिरूप है।

हर 2 किलोमीटर में प्लास्टिक इस्तेमाल बंद होगा
इस यात्रा में फिट इंडिया और सिंगल यूज प्लास्टिक को भी बढ़ावा देने पर जागरूकता लाई जाएगी। इसके लिए सभी विधायकों, सांसदों, एमएलसी और पार्टी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी जा रही है कि एक-एक व्यक्ति कम से कम दो किलोमीटर के दायरे को प्लास्टिक मुक्त कराएगा। जिन क्षेत्रों में पार्टी के सांसद नहीं हैं, वहां वरिष्ठ नेता इसकी अगुआई करेंगे। इसे हर घर तक पहुंचाने के लिए जनसंपर्क, स्वच्छ भारत अभियान, जनसभा, स्वदेशी हाट और प्रभात फेरी जैसे आयोजन भी किए जाएंगे। इसके सहारे गांधी के स्वदेशी, स्वराज, स्वाबलंबन, खादी और सादगी के सिद्धांतों को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही स्कूल कॉलेजों में गांधी पर गोष्ठियां, सेमिनार, प्रतियोगिताएं, गांधीवादी वार्ता, खादी महोत्सव जैसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इससे पहले दीनदयाल जयंती पर 25 सितंबर को बूथ स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

सांसद सुनाएंगे गांधी की कहानी
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सभी सांसदों से गांधी के विचारों को हर घर तक पहुंचाने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी सांसद अपने लोकसभा क्षेत्र में बापू की कहानी हर घर तक पहुंचाएंगे, इसके लिए कॉलेजों-स्कूलों में आयोजन किए जाएंगे।इसके अलावा गांधीवादी, खादी महोत्सव जैसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि भाजपा गांधी के आदर्शों और सिद्धांतों को जमीन पर उतारने में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी लोग भाजपा सरकार के कामों को भी पहुंचाएं।

पूर्व सांसद मनोज सिन्हा भी पहुंचें
बैठक में बीजेपी के पूर्व सांसद मनोज सिन्हा भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भाग लेने पहुंचे। वह गाजीपुर से चुनाव हार गए थे। बताया गया कि जिन क्षेत्रों में सांसद नहीं हैं, वहां वरिष्ठ नेताओं को बुलाया गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और महामंत्री संगठन सुनील बंसल भी मौजूद थे।

Check Also

प्रियंका गांधी की 'पाठशाला', सड़क से संसद लड़ेंगे कांग्रेसी

लखनऊ बीते तीन दशक से उत्तर प्रदेश की सत्ता से बेदखल अब नई टीम और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *