Friday , November 15 2019, 7:49 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / गुजरात / गुजरात: सीएम विजय रूपाणी के लिए खरीदा गया 191 करोड़ रुपये का विमान, 7 हजार किमी तक भरेगा उड़ान

गुजरात: सीएम विजय रूपाणी के लिए खरीदा गया 191 करोड़ रुपये का विमान, 7 हजार किमी तक भरेगा उड़ान

अहमदाबाद
गुजरात की बीजेपी सरकार ने सीएम विजय रूपाणी और दूसरे वीवीआईपी की यात्रा के लिए 191 करोड़ का विमान खरीदा है। इस विमान का इस्तेमाल सीएम रूपाणी के अलावा राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री जैसी विशिष्ट हस्ती अपनी यात्रा के लिए कर सकते हैं। इस विमान की खरीद प्रक्रिया पांच साल पहले शुरू हुई थी। इस विमान में एक साथ 12 यात्री सफर कर सकते हैं और इसकी फ्लाइंग रेंज करीब 7 हजार किमी है। इसे कनाडा के क्यूबेक स्थित बोम्बार्डियर कंपनी ने बनाया है।

अधिकारियों ने बताया कि दो इंजन वाला ‘बोम्बार्डियर चैलेंजर 650’ विमान अगले दो हफ्ते में गुजरात सरकार को मिल जाएगा। नए विमान में 12 यात्री सवार हो सकते हैं और इसकी फ्लाइंग (उड़ान) रेंज करीब 7,000 किलोमीटर है, जो वर्तमान विमान ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग’ से काफी अधिक है। बीचक्राफ्ट सुपर किंग विमान का इस्तेमाल पिछले 20 वर्षों से मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य हस्तियों की यात्रा के लिया किया जा रहा है। यह विमान करीब 870 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भर सकता है।

नवंबर के तीसरे हफ्ते में मिलेगा विमान
एक दूसरे अधिकारी ने बताया, ‘191 करोड़ रुपये की कीमत वाला बोम्बार्डियर मेक चैलेंजर 650 विमान इस महीने के तीसरे हफ्ते में हमें मिल जाएगा। इसकी खरीददारी से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है।’ वर्तमान में जिस एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है उसमें एक बार में 9 यात्री सफर कर सकते हैं। यह 20 साल से सेवा में है।

चीन तक उड़ सकेंगे सीएम और दूसरे वीवीआईपी
एक अधिकारी ने बताया कि नए एयरक्राफ्ट की फ्लाइंग रेज वर्तमान वाले से काफी अधिक है और वीवीआईपी इसके जरिए चीन तक यात्रा कर सकते हैं। अधिकारी ने कहा, ‘बीचक्राफ्ट सुपर किंग की फ्लाइंग रेंज अधिक नहीं है, साथ ही यह पुरानी जेनरेशन का एयरक्राफ्ट है। ऐसे में सीएम की लंबी दूरी की यात्रा के लिए सरकार को प्राइवेट जेट किराए पर लेने के लिए मजबूर होना पड़ता था। एक चार्टेड एयरक्राफ्ट को किराये पर लेने की कीमत 1 लाख रुपये प्रति घंटा या इससे अधिक है।’

री-फ्यूलिंग की समस्या होगी दूर
अधिकारी ने बताया कि पुराने विमान में री फ्यूलिंग की समस्या भी थी। उस विमान को अहमदाबाद से गुवाहाटी तक जाने में 5 घंटे का वक्त लगता था जबकि नए एयरक्राफ्ट में यह दूरी 1 घंटे 40 मिनट में पूरी हो जाएगी और री-फ्यूलिंग की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Check Also

भारत ने बांग्लादेश को 153 रन पर रोका

राजकोट, सात नवंबर (भाषा) युजवेंद्र चहल की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *