Friday , November 15 2019, 7:48 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / पंजाब / गुनगुनी ठंड से त्वचा हो रही जरा रुखी-रुखी

गुनगुनी ठंड से त्वचा हो रही जरा रुखी-रुखी

एनबीटी न्यूज, फरीदाबाद

तापमान घटने के साथ मौसम में बदलाव तो होने लगा है, लेकिन इस गुनगुनी ठंड में स्किन के मरीज भी बढ़ने लगे हैं। बीके अस्पताल में इन दिनों रोज स्किन की ओपीडी में औसतन 20 मरीज स्किन संबंधित समस्याओं को लेकर आ रहे हैं। इनमें से सबसे ज्यादा करीब 80 मरीज रुखी त्वचा, दाद व खुजली की शिकायत लेकर आ रहे हैं।

Bहवा से फटने लगी है त्वचाB

बीके अस्पताल के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ़ एस.सी. गुप्ता ने बताया कि उनकी ओपीडी में सामान्य दिनों में रोजाना करीब 100 मरीज स्किन संबंधित समस्या के आते थे। इन दिनों हर रोज करीब 200 मरीज स्किन से जुड़ी समस्या को लेकर आ रहे है। इनमें से 30 के करीब मरीज रुखी त्वचा की समस्या से पीड़ित होते हैं। रुखी त्वचा होने से मरीज को रैशेज की समस्या से हो रही है। उन्होंने बताया कि इन दिनों हवा चलने से स्किन फटने लगती है। इस वजह से कुछ जगहों पर दर्द व खुजली भी होती है। इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को घर से बाहर निकलने से पहले शरीर के खुले हिस्सों पर क्रीम लगाना चाहिए। इसके अलावा बच्चों को भी क्रीम व तेल लगाना चाहिए।

Bफंगल इन्फेक्शन की समस्या भी बढ़ीB

डॉ. गुप्ता ने बताया कि उनकी ओपीडी में खुजली व दाद के मरीज भी आ रहे हैं। इनकी संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि दाद एक फंगल इन्फेक्शन है, जो सिर, पैर, गर्दन या किसी अंदरुनी भाग में कहीं भी हो सकता है। यह लाल या हल्के ब्राउन रंग का गोल आकार का होता है। अगर आपको यह इन्फेक्शन है तो आपकी बॉडी के किसी भी हिस्से पर लाल गोल निशान देख सकते हैं। यह बहुत तेजी से फैलता है। इन्फेक्शन ज्यादा बढ़ने पर बॉडी पर छोटी-छोटी फुंसियां भी देखने को मिलती हैं और उनमें पस भरने लगती है। इसलिए इस समस्‍या का समय पर इलाज करना बहुत जरूरी है। अगर इसका इलाज समय पर और सही तरीके से नहीं किया गया तो यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है।

………………………………………..

तापमान में उतार-चढ़ाव

तारीख अधिकतम न्यूनतम

1 नवंबर 32 डिग्री सेल्सियस 17 डिग्री सेल्सियस

2 नवंबर 30 डिग्री सेल्सियस 19 डिग्री सेल्सियस

3 नवंबर 28 डिग्री सेल्सियस 19 डिग्री सेल्सियस

4 नवंबर 30 डिग्री सेल्सियस 19 डिग्री सेल्सियस

5 नवंबर 31 डिग्री सेल्सियस 18 डिग्री सेल्सियस

6 नवंबर 32 डिग्री सेल्सियस 15 डिग्री सेल्सियस

7 नवंबर 25 डिग्री सेल्सियस 18 डिग्री सेल्सियस

Check Also

बल्लभगढ़: हाई अलर्ट के बीच 4 लोगों की हत्या कर आराम से फरार हुए हत्यारे

बल्लभगढ़ सेक्टर-7 ए स्थित एक मकान में शुक्रवार रात को हुई एक ही परिवार के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *