Tuesday , October 15 2019, 4:41 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / टमी का मोटपा घटाना है तो प्रभावी रहेगी Visceral Fat Diet

टमी का मोटपा घटाना है तो प्रभावी रहेगी Visceral Fat Diet

विसरल फैट यानी आंत में जमा फैट से कैसे छुटकारा पाया जाए ताकि आप अपनी बढ़ती हुई टमी और वेस्ट पर लगाम लगा सकें, यह सवाल सिटिंग जॉब करनेवाले ज्यादातर लोगों को परेशान करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि जरूरत से अधिक बढ़ चुका विसरल फैट सेहत से जुड़ी दूसरी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अपनी डायट में कुछ छोटे-बड़े बदलाव करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं…

यह भी पढ़ें:

विसरल फैट वैसे तो बॉडी में जमा होनेवाले अन्य फैट की तरह ही होता है लेकिन कुछ मामलों में यह कहीं अधिक घातक हो सकता है। इसकी वजह है इस फैट के जमा होने की जगह। यह फैट आंत में जमा होता है, इस कारण शरीर के दूसरे बेहद जरूरी और क्रियाशील अंगों पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जैसे ही शरीर में विसरल फैट बनना शुरू होता है, यह सेहत से जुड़े कई कॉम्प्लिकेशंस खड़े करना शुरू कर देता है और इनमें कॉर्डियोवसकुलर डिजीज भी शामिल है। आपको जानकर हैरानी होगी सेहत से जुड़ी इस गंभीर समस्या की वजह खासतौर पर हमारी अनहेल्दी डायट होती है।

यह भी पढ़ें:

विसरल फैट को सबसे अधिक प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने में कीटो डायट कारगर मानी जाती है। कीटो डायट को कीटोजेनिक डायट के नाम से भी जाना जाता है। यह डायट लो कार्ब के लिए फेमस है। कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि अन्य लो फैट डायट की तुलना में कीटो डायट विसरल फैट घटाने में ज्यादा प्रभावी है। कीटो डायट बॉडी में कार्ब्स को फैट से रिप्लेस कर देती है, ऐसे में बॉडी एनर्जी के लिए फैट को बर्न करने लगती है क्योंकि उसे एनर्जी के लिए जरूरी मात्रा में कार्ब्स नहीं मिल रहे होते हैं। इस तरह बॉडी का विसरल फैट नियंत्रण में आ जाता है।

यह भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें:

Check Also

मुश्किल नहीं है Obesity को कंट्रोल करना, यहां जानें तरीका

खाना हमारे शरीर को जरूरी पोषण देता है, जिससे हमारे शरीर को काम करने और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *