Monday , January 20 2020, 8:11 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / डेली टेंशन भूल जाइए, महीने में 1 गर्भनिरोधक गोली से चलेगा काम

डेली टेंशन भूल जाइए, महीने में 1 गर्भनिरोधक गोली से चलेगा काम

फोन में अलार्म लगाना, गोली को अपने टूथब्रश के बिलकुल बगल में रखना- लेना आप भूल न जाएं इसके लिए आप क्या-क्या नहीं करतीं। बावजूद इसके हर दिन की बिजी और डेली रूटीन वाली लाइफ में किसी न किसी दिन ऐसा जरूर होता होगा जब आप अपनी ऑरल कॉन्ट्रसेप्टिव गोली लेना भूल जाती होंगी और फिर दिमाग में हर तरह की टेंशन। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसका एक बेहद आसान हल निकाल लिया है।

जी हां, वैज्ञानिक एक ऐसी ऑरल यानी गर्भनिरोधक गोली तैयार कर रहे हैं जिसे सिर्फ महीने में एक बार लेने की जरूरत होगी। यह दुनिया में अपनी तरह की पहली ऐसी गोली होगी। मैसचूसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की एक टीम इस गोली को तैयार कर रही है और वैज्ञानिकों की मानें तो 3 से 5 साल के अंदर महीने में सिर्फ एक बार ली जाने वाली यह गोली मार्केट में बिकने लग जाएगी।

साइंस ट्रासलेशनल मेडिसिन नाम की जर्नल में प्रकाशित इस रिसर्च के नतीजों में अनुसंधानकर्ता कहते हैं कि वे महिलाओं की उस समस्या का समाधान करना चाहते हैं जिसमें उन्हें हर दिन 1 गर्भनिरोधक गोली लेनी पड़ती है और अगर गोली लेना भूल जाएं तो सेक्स करने पर प्रेग्नेंसी का खतरा बना रहता है। स्टडी के ऑथर्स की मानें तो इस गोली का महिलाओं और उनके परिवारों पर काफी अच्छा असर होगा।

Check Also

कॉमन जॉइंट पेन हो सकता है डायबीटीज का संकेत, ऐसे बचें

आमतौर पर माना जाता है कि डायबीटीज और जॉइंट पेन की समस्या का आपस में …

Leave a Reply