Tuesday , October 15 2019, 5:57 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / ताजा समाचार / तीन साल बाद 6000 पदों पर भर्ती पूरी करने का रास्ता साफ

तीन साल बाद 6000 पदों पर भर्ती पूरी करने का रास्ता साफ

लखनऊ
() ने तीन साल बाद करीब 6000 पदों पर भर्ती पूरी करने का रास्ता साफ कर लिया है। आयोग ने इन सभी पदों के लिए सारी बाधाएं दूर कर परिणाम तैयार करना शुरू कर दिया है। संभावना है कि इस महीने के आखिर तक यह सारे रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। इन परीक्षाओं के लिए विज्ञापन 2016 में प्रकाशित हुई थी, इसके साथ ही आयोग ने बाकी परीक्षाओं का भी कैलेंडर जारी कर दिया है।

कोर्ट केस और जांच की वजह से रुकी थी भर्ती
आयोग के परीक्षा नियंत्रक विपिन कुमार मिश्र ने बताया कि इन परीक्षाओं का विज्ञापन 2016 में निकाला गया था। अब आयोग ने इन सबकी परीक्षाएं करा ली हैं। कुछ में इंटरव्यू भी करवाए जा चुके हैं। ज्यादातर परीक्षाएं कोर्ट केस, जांच या शासन की ओर से स्पष्ट निर्देश न होने की वजह से लटक गई थीं। इनमें सम्मिलित सहायक लेखाकार और लेखा परीक्षक (सामान्य चयन) प्रतियोगितात्मक परीक्षा के लिए 2,250 पदों पर साक्षात्कार 2018 में दिसबंर के महीने में हो गया था, लेकिन इसके परिणाम नहीं निकाले जा सके थे। अब सारी तैयारी हो चुकी है और परिणाम 15 अक्टूबर से पहले घोषित किए जा सकते हैं।

वन रक्षक के 664 पदों के लिए भी रिजल्ट तैयार
उधर, 2016, में ही सम्मिलित तकनीकी सहायक एवं सहायक अनुदेशक (सामान्य चयन) की प्रतियोगितात्मक परीक्षा के 70 पदों के लिए 24 अगस्त, 2018 को इंटरव्यू करा लिए गए थे, लेकिन रिजल्ट नहीं निकाला जा सका था। अब आयोग ने इसकी भी बाधा दूर कर ली है। इस महीने इस परीक्षा के भी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। वहीं 2016 में ही निकाली गई नलकूप ऑपरेटर के 3,210 पदों के लिए भर्ती के परिणाम भी इसी महीने निकाल दिए जाएंगे। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के सभी कागजात का परीक्षण अंतिम दौर में है। जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही विधान भवन रक्षक और वन रक्षक के 664 पदों के लिए भी रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। यह रिजल्ट भी अक्टूबर में आ जाएगा।

विधिक राय के बाद निकलेगा आबकारी सिपाही का रिजल्ट
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि इसके साथ ही 2016 में ही हुई आबकारी सिपाही की भर्ती का रिजल्ट निकालने की भी तैयारी शुरू कर दी है। इस मामले में भी कई मामले कोर्ट में लंबित थे, अब आयोग ने इन बाधाओं को दूर कर लिया है। 405 पदों पर होने जा रही आबकारी इंस्पेक्टर भर्ती के लिए अब केवल विधिक सलाह ली जा रही है। संभावना है कि विधिक राय आने के बाद यह रिजल्ट भी इसी महीने निकाला जा सकता है।

अगले महीने तक 10 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी
यूपीएसएसएसी ने इसके बाद अगले महीने तक 10 हजार पदों पर भर्ती पूरी करने की भी तैयारी कर ली है। इनमें कई विभागों में हुई लिखित परीक्षाओं के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। कुछ में कुंजी का प्रकाशन तो कुछ परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है। इनमें गन्ना पर्यवेक्षक पद के लिए अक्टूबर में संशोधित कुंजी प्रकाशित कर दी जाएगी और इसी महीने 672 पदों के लिए हुई सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। साथ ही इंटरव्यू के लिए योग्य समझे जाने वाले अभ्यर्थियों को बुला भी लिया जाएगा। वहीं, सम्मिलित तकनीकी सेवा (सामान्य चयन) के लिए दिसंबर में लिखित परीक्षा आयोजित करा ली जाएगी।

Check Also

लखनऊ में 20 केंद्रों पर पहली नवंबर से होगी धान की खरीद

योगेंद्र अवस्थी, लखनऊ जिले में एक नवंबर से शुरू होगी। इसे देखते डीएम कौशलराज शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *