Friday , December 6 2019, 8:10 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / दिमागी बीमारी ADHD से पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद है Omega-3

दिमागी बीमारी ADHD से पीड़ित मरीजों के लिए फायदेमंद है Omega-3

एक ताजा स्टडी में यह बात सामने आई है कि यानी अटेंशन डिफिसिट हाइपरऐक्टिविटी डिसऑर्डर से पीड़ित यंगस्टर्स के इलाज में ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लिमेंट्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड ऐंटिऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं। यानी शरीर के बाहर से आनेवाले हानिकारक तत्वों और शरीर के अंदर पनपनेवाले सेहत के लिए नुकसानदायक एलिमेंट्स दोनों को ही कंट्रोल करने का काम करते हैं।

एडीएचडी के मरीज में ध्यान की कमी, बेचैनी और एक ही टाइम में एक से अधिक कामों में व्यस्त रहना और एक को भी पूरा ना करने जैसी आदतें देखी जाती हैं। आमतौर पर एडीएचडी बच्चों की बीमारी होती है, जो बच्चे की 13-14 साल की उम्र तक आते-आते खुद ही ठीक हो जाती है। लेकिन कुछ केसेज में यह युवा अवस्था में भी बनी रहती है। इस कारण इस बीमारी से पीड़ित युवा बच्चों की पढ़ाई और करियर पर बुरा असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें:

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CCD) के अनुसार, अकेले यूनाइडेट स्टेट में ही 6 मिलियन से अधिक बच्चे ADHD से पीड़ित हैं। यूनाइटेड किंगडम के किंग्स कॉलेज ऑफ लंदन और चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी द्वारा की गई ताजा रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ADHD से पीड़ित युवाओं के ट्रीटमेंट में ओमेगा-3 फिश ऑइल सप्लिमेंट्स बहुत पॉजिटिव रोल निभाते हैं। इस रिसर्च से जुड़ा पेपर हाल ही Translational Psychiatry में पब्लिश हुई।

इस शोध में 6 से 18 साल के बच्चों को शामिल किया गया था। इस दौरान उन बच्चों को जिनमें EPA का स्तर कम था, उन्हें 12 हफ्तों तक ओमेगा-3 फैटी एसिड की हाई डोज दी गई। इसके बाद जब फिर से उन्हें एग्जामिन किया गया तो यह बात सामने आई कि ओमेग-3 फैटी एसिड के प्रभाव से उनके ब्लड में EPA और सर्कुलेशन में सुधार देखा गया। हालांकि जिन बच्चों में EPA का लेवल नॉर्मल और हाई था, उनमें कोई बदलाव नहीं देखा गया।

यह भी पढ़ें:

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस रिसर्च से यह पता चलता है कि सायकाइट्रिस्ट्स को ADHD से पीड़ित युवाओं का इलाज करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वे इस दौरान पर्सनलाइज्ड मेडिसिन अप्रोच को अपनाएं। ताकि मरीज की स्थिति में जल्द सुधार हो सके।

Check Also

हफ्ते में सिर्फ 1 दिन दौड़कर भी मिल सकती है लंबी उम्र

हेल्दी रहने के लिए आपको रोजाना मशक्कत करने की जरूरत नहीं बस हफ्ते में एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *