ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / अन्य समाचार / ' दिसंबर तक पता चलेगा, घर में कैसे समय बिताते हैं लोग'

' दिसंबर तक पता चलेगा, घर में कैसे समय बिताते हैं लोग'

-भारत सरकार का सांख्यिकी विभाग करवा रहा हाउस होल्ड टाइम यूज सर्वे

-एलयू में दो दिवसीय सेमिनार में सांख्यिकी विभाग के सचिव प्रवीण श्रीवास्तव ने दी जानकारी

Bएनबीटी, लखनऊ

B’भारत सरकार के सांख्यिकी विभाग ने बीते जनवरी में हाउस होल्ड टाइम यूज सर्वे करवाना शुरू किया है। इसमें यह देखा जा रहा है कि घरों पर रहने वाली महिलाएं और पुरुष अपना समय कैसे बिताते हैं। महिलाएं बच्चों की पढ़ाई से लेकर खाना बनाने और मोबाइल में कितना समय देती हैं। ये सब एक्टिविटी सर्वे का हिस्सा रहेगा।’ यह जानकारी सचिव सांख्यिकी प्रवीण श्रीवास्तव ने दी। वह लखनऊ विश्वविद्यालय के सांख्यिकी विभाग की ओर से शनिवार को शुरू हुए दो दिवसीय सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

Bएलयू का भी बनें इंडीकेटर्स

B’सांख्यिकी एवं सतत विकास लक्ष्य’ विषय पर हुए सेमिनार में सचिव सांख्यिकी प्रवीण श्रीवास्तव ने कहा कि हाउस होल्ड टाइम यूज सर्वे का डेटा दिसंबर तक आएगा। इससे पता चलेगा कि लोगों का 24 घंटे में कितना समय यूज और अनयूज हुआ। सेमिनार में एलयू वीसी प्रो. एसपी सिंह ने कहा कि सांख्यिकी में अगर कोई गोल तय किया है तो उसे पाने के लिए पूरी मेहनत करनी होगी। वैसे कई बार प्रोग्राम शुरू होता है, लेकिन सफल नहीं होता। मेरा सुझाव है कि उच्च शिक्षा के साथ एलयू के विकास के लिए इंडीकेटर्स तय होने चाहिए, जिससे इसमें सुधार हो।

Bकितने वादे पूरे हुए, निकालने होंगे इंडेक्स

Bप्रो.पदम सिंह ने कहा कि सरकार के घोषणा पत्र में कई वादे होते हैं, लेकिन कितने पूरे होते हैं, इसका इंडेक्स भी बनाना चाहिए, जिससे पता चले कि अच्छे दिन आ गए। कार्यक्रम में सामाजिक सांख्यिकी प्रभाग के अतिरिक्त महानिदेशक शैलजा शर्मा, प्रो.राजकुमार सिंह, सांख्यिकी विभाग की हेड प्रो.शीला मिश्रा ने भी अपने विचार रखे।

Check Also

विफलता छिपाने के लिए किसी को सोनभद्र नहीं जाने दे रही यूपी सरकार : मायावती

लखनऊ, 20 जुलाई (भाषा) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने शनिवार को कहा कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *