Friday , December 6 2019, 9:20 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / खेल / दूसरा टेस्ट: वॉर्नर के बाद स्टार्क की धूम, संकट में पाक

दूसरा टेस्ट: वॉर्नर के बाद स्टार्क की धूम, संकट में पाक

एडिलेडऑस्ट्रेलिया ने यहां एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पाकिस्तान की हालत खराब कर दी है। दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने अपने छह विकेट 96 रनों पर खो दिए हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने ऐसे समय टीम की पारी घोषित की जब उनका एक खिलाड़ी इतिहास रचने के करीब बढ़ रहा था। पेन ने टीम के तीन विकेट 589 के कुल स्कोर पर पारी घोषित कर दी, लेकिन इस समय सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 335 रनों पर खेल रहे थे।

वॉर्नर जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे उससे लग रहा था कि वह आसानी से 400 का आंकड़ा छू लेंगे, लेकिन पेन ने उनसे यह मौका छीन लिया। ऑस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर के लिहाज से पाकिस्तान अभी भी उससे 493 रन पीछे है। पाकिस्तानी बल्लेबाजी की धुरी बाबर आजम हालांकि एक छोर पर 43 रन बनाकर खड़े हुए हैं। उनके साथ लेग स्पिनर यासिर शाह चार रन बनाकर नाबाद हैं। पाकिस्तान के बल्लेबाज मिशेल स्टार्क की गेंदों के सामने संघर्ष करते दिखे।

पढ़ें-

स्टार्क ने सबसे पहले इमाम उल हक (2) को पविलियन भेजा। कप्तान अजहर अली 9 के निजी स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर स्टीव स्मिथ द्वारा लपके गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज शान मसूद को जोश हेजलवुड (19) को पवेलियन भेजा। 38 रनों पर तीन विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तान संकट में थी। बाबर ने एक छोर संभाला लेकिन दूसरे छोर से स्टार्क उन्हें निराश करते रहे। स्टार्क ने अशद शफीक (9), इफ्तिखार अहमद (10), मोहम्मद रिजवान (0) को आउट कर पाकिस्तान का स्कोर 89 रन पर छह विकेट कर दिया।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 302 रनों के साथ की थी। वॉर्नर ने अपनी पारी को 166 रनों से आगे बढ़ाया और मार्नस लाबुशाने ने 126 रनों से। लाबुशाने 162 के निजी स्कोर पर शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस बल्लेबाज ने 238 गेंदों का सामना किया और 22 चौके मारे। स्टीव स्मिथ 64 गेंदों पर 32 रन बनाकर आउट हो गए। इस बीच वॉर्नर दूसरे छोर से पाकिस्तानी गेंदबाजों की खबर ले रहे थे। वह 300 रन पूरे कर चुके थे। उन्होंने यह आंकड़ा पहली बार छुआ था।

पढ़ें-

लग रहा था कि वह 400 रन बना लेंगे तभी ऑस्ट्रेलिया अपनी पारी घोषित करेगी, लेकिन पेन ने सभी को चौंकाने वाला फैसले ले वॉर्नर के 400 रन बनाने की संभावन को खत्म कर दिया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 418 गेंदों का सामना किया और 39 चौकों के अलावा एक छक्का मारा। इसी के साथ वॉर्नर दिन-रात प्रारूप में सर्वोच्च व्यक्गित स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान अजहर अली को इस मामले में पीछे किया है। अजहर अली ने 2016 में दुबई में वेस्ट इंडीज के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था। उस मैच में अजहर ने नाबाद 302 रनों की पारी खेली थी।

पढ़ें-

वॉर्नर के साथ साथ मैथ्यू वेड 40 गेंदों 38 रन बनाकर नाबाद लौटे। इसी के साथ वॉर्नर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले सातवें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए हैं। वॉर्नर के अलावा टेस्ट मैचों में डॉन ब्रैडमैन (334, 304), आरबी सिम्पसन (311), आरएम कूपर (307), मार्क टेलर (334 नाबाद), मैथ्यू हेडन (380), माइकल क्लार्क (329 नाबाद) ने तिहरे शतक लगाए हैं। वॉर्नर ने इसके साथ एडिलेड ओवल मैदान पर सर्वोच्च व्यक्तिगत योग अपने नाम किया।

पढ़ें-

इस मैदान पर 299 रनों का रेकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम था। टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिाय के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रेकॉर्ड मैथ्यू हेडन के नाम है, जिन्होंने 2003 में पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से साल 2012 के बाद पहला तिहरा शतक बना है। इससे पहले तिहरा शतक माइकल क्लार्क ने लगाया था। पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक लगाने वाले वॉर्नर चौथे बल्लेबाज हैं। इससे पहले भारत के वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान में तिहरा शतक लगाया था। दिन-रात के टेस्ट मैचों में यह दूसरा तिहरा शतक है।

Check Also

नो-बॉल में हो नो चूक, BCCI का पुख्ता इंतजाम

नई दिल्लीभारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस बात को लेकर काफी प्रयास कर रहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *