Tuesday , September 17 2019, 4:02 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / उत्तर प्रदेश / पशु आरोग्य मेले में गाय के पेट से पॉलीथिन निकालने की लाइव सर्जरी देखेंगे पीएम

पशु आरोग्य मेले में गाय के पेट से पॉलीथिन निकालने की लाइव सर्जरी देखेंगे पीएम

मथुरा
उत्तर प्रदेश सरकार के पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालन विवि में आयोजित आरोग्य पशु मेले में बुधवार को पॉलीथिन की वजह से बीमार हुई गायों की सर्जरी की जाएगी। वेटनरी विवि के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ऑपरेशन कर गाय और गोवंश के पेट मे जमा पॉलीथिन को निकलेंगे। वहीं इस ऑपरेशन का लाइव प्रसारण अपने मंच पर लगे बड़े स्क्रीन पर देखेंगे। इस दौरान पीएम यहीं से पॉलीथिन मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ भी करेंगे।

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री पशुधन एवं दुग्ध विकास लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि पीएम यहां पहुंचने के बाद पशु आरोग्य मेला का निरीक्षण करेंगे। इस अवसर पर गंभीर बीमारियों से ग्रसित पशुओं का ऑपरेशन किया जाएगा। मंत्री ने बताया कि यहां आयोजित पशु आरोग्य मेले में पीएम के पहुंचने के बाद हजारों पशुओं का इलाज किया जाएगा वहीं 25 पशुओं का ऑपरेशन किया जाएगा।

जिला पशु चिकित्साधिकारी डॉ. भूदेव सिंह ने बताया कि पशु मेला में 25 गंभीर बीमारियों से ग्रसित पशुओं का ऑपरेशन किया जाएगा। वहीं पशुओं की सर्जरी करने वाले पशु चिकित्सा विज्ञान विवि के सर्जरी डिपार्टमेंट हेड डॉ. रुद्रप्रताप पांडे ने बताया कि मेला में हमें 3 कैटल सर्जिकल साइट अलॉट किए गए हैं।

डॉ. पांडेय ने बताया कि कि निराश्रित गोवंश अक्सर सड़कों पर चारा खोजते हुए पॉलीथिन को खा लेता है वो उनके पेट मे एकत्र हो जाता है। ऐसे पशुओं को देखने मे लगता है कि उनका पेट भरा हुआ है लेकिन वास्तव में वो हड्डियों का केवल एक ढांचा ही रह जाते है और कई प्रकार के गंभीर रोग उन्हें हो जाते हैं। डॉ. पांडे ने बताया कि हमारा मुख्य ध्यान इस ओर है कि ऐसे पशुओं की सर्जरी कर उनके पेट से पॉलीथिन को निकाला जाए। उन्होंने बताया कि ओपनएरिया में केवल यही सर्जरी की जा सकती है अन्य सर्जरी यहां करना संभव नहीं होगा।

Check Also

योगी सरकार को झटका: हाईकोर्ट ने 17 ओबीसी जातियों को एससी में शामिल करने पर लगाई रोक

Share this on WhatsApp प्रयागराज. 17 अति पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *