Friday , November 15 2019, 5:16 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / प्रदूषण: PMO की समीक्षा, पराली जलना जारी

प्रदूषण: PMO की समीक्षा, पराली जलना जारी

नई दिल्ली
दिल्ली में सोमवार और मंगलवार को मौसम में सुधार देखने को मिला, लेकिन वायु प्रदूषण की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है। इस बीच, केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए कदमों की प्रगति की समीक्षा की। पीएमओ ने कहा कि ऐसा पाया गया है कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलने की घटना बरकरार है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, ‘कैबिनेट सचिव ने आज एनसीआर में वायु प्रदूषण को रोकने के प्रबंधों की प्रगति की समीक्षा की गई। यह पाया गया कि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाना जारी है और इस पर ध्यान देते हुए और कदम उठाने की आवश्यकता है।’

केंद्र ने पंजाब, हरियाणा और यूपी सरकार से कहा है कि वे और अधिक मॉनिटरिंग टीम तैनात करें। पीएमओ ने कहा, ‘इन राज्यों से कहा गया है कि वे फील्ड पर और अधिक मॉनिटरिंग टीम तैनात करें जो यह सुनिश्चित करे कि उल्लंघन करने वालों पर उचित दंड लगाया जाए। राज्यों से कहा गया है कि वे भविष्य पैदा होने वाले संकट की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहें।’

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में दमघोंटू हवा के प्रभाव को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए उन सभी राज्यों को फटकार लगाई जिनके यहां पराली जलाने से समस्या पैदा हो रही है। वहां की सरकारों से कहा गया है कि वे सुनिश्चित करें कि पराली जलाने की एक भी घटना सामने न आए।

हालांकि, पराली जलाने की घटना लगातार सामने आ रही है। मंगलवार को भी पंजाब के लुधियाना जिले में कुल 45 एफआईआर सिर्फ पराली जलाने को लेकर दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही 22 किसानों को अरेस्ट भी किया गया है।

Check Also

मुस्लिमों को 5 एकड़ जमीन, तसलीमा के सवाल

कोलकाता अपने बयानों को लेकर अक्‍सर विवादों में रहने वाली बांग्‍लादेशी लेखिका ने अयोध्‍या में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *