Tuesday , October 15 2019, 4:22 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राजनीति / प्रियंका गांधी की 'पाठशाला', सड़क से संसद लड़ेंगे कांग्रेसी

प्रियंका गांधी की 'पाठशाला', सड़क से संसद लड़ेंगे कांग्रेसी

लखनऊ
बीते तीन दशक से उत्तर प्रदेश की सत्ता से बेदखल अब नई टीम और रणनीति के साथ अपनी खोई सियासी जमीन हासिल करने कोशिश में है। वाड्रा के क्लास टेस्ट में पास हुए लोगों को इस टीम में जगह दी गई है। लिहाजा, इन ‘रणबांकुरों’ को जमीन पर उतारने के पहले प्रियंका उन्हें अपनी ‘पाठशाला’ में राजनीति के तौर-तरीके सिखाएंगी। प्रियंका की यह क्लास में 14, 15 और 16 को लगेगी। इस दौरान कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी भी प्रियंका की नई टीम से मिलेंगी।

2019 के लोकसभा चुनाव के पहले प्रियंका गांधी को यूपी का प्रभारी बनाया गया था। तब ही यह घोषित किया गया था कि 2022 का विधानसभा चुनाव कांग्रेस प्रियंका की अगुआई में लड़ेगी। इसी के मद्देनजर उन्होंने युवाओं को तरजीह देती हुई नई टीम तैयार की है। माना जा रहा है कि प्रियंका की पाठशाला के बाद नए रणबांकुरे भाजपा से सड़क से सदन तक भिड़ेंगे।

राष्ट्रीय स्तर के नेता प्रशिक्षित करेंगे
इस नई टीम को कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर के नेता प्रशिक्षित करेंगे। इनमें राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रशिक्षण विभाग के प्रमुख सचिन राव से लेकर सोशल मीडिया विभाग के प्रमुख रोहन गुप्ता तक शामिल होंगे। माना जा रहा है कि प्रियंका नई टीम के साथ बैठक करेंगी और उनके सुझाव जानने के साथ विशेष रणनीति के तहत काम करने के गुर बताएंगी। सूत्र बताते हैं कि नई टीम को अलग-अलग सत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की एक कमिटी बनाई गई है, जो हर मसले पर जानकारी देगी। उन्हें बताएंगे कि क्या करें और क्या न करें। यह भी बताया जाएगा कि किस मसले पर पार्टी के हर शख्स का क्या रुख रहेगा।

…इसलिए युवाओं पर लगाया दांव
प्रियंका की नई टीम में ज्यादातर नए चेहरे हैं। तमाम वरिष्ठों में इसको लेकर नाराजगी भी है। इस पूरी प्रक्रिया से जुड़े रहे लोगों के मुताबिक, नई टीम तैयार करते समय यह फैसला लिया गया कि नए चेहरों को तरजीह दी जाए, क्योंकि अब संगठन को लगातार सक्रिय रहना है। इस बात पर भी फोकस रहा कि पुराने लोग तमाम गुटों में शामिल हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि नए लोग ही रखे जाएं, ताकि उनकी निष्ठा किसी गुट की तरफ न हो।

Check Also

प्रियंका का सलाहकार बनने से पूर्व सांसद ने किया इनकार

लखनऊ उत्तर प्रदेश में अपनी खोई साख पाने की मंशा से कांग्रेस बदलाव की तरफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *