Tuesday , October 15 2019, 8:59 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / स्वास्थ्य चिकित्सा / प्लास्टिक टी बैग से आपकी ड्रिंक में पहुंच रहे Superfine Particles

प्लास्टिक टी बैग से आपकी ड्रिंक में पहुंच रहे Superfine Particles

प्लास्टिक टी बैग आपके पेय पदार्थ में सूक्ष्म या नैनो आकार के लाखों कणों को पहुंचा सकता है। एक स्टडी में ऐसा दावा किया गया है। ‘एनवायरोमेंटल साइंस एंड टैक्नोलॉजी’ पत्रिका में पब्लिश स्टडी में कहा गया है कि इन सूक्ष्म कणों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर का पता फिलहाल नहीं चल पाया है। प्लास्टिक दिनों-दिन छोटे-छोटे कणों में टूटते रहता है।

प्लास्टिक के इन सूक्ष्म कणों का आकार 100 नैनोमीटर से भी कम होता है। तुलना के लिए जान सकते हैं कि इंसानों के बाल का व्यास तकरीबन 75000 नैनोमीटर होता है।

कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने पर्यावरण, जल और खाद्य श्रृंखला में मौजूद अति सूक्ष्म कणों का पता लगाया लेकिन अभी यह पता नहीं चला है कि क्या इंसानों के लिए ये हानिकारक होते हैं।

शोधार्थी नताली तूफेंकजी और उनके सहयोगी जानना चाहते थे कि क्या प्लास्टिक टी बैग पेय पदार्थ में अति सूक्ष्म कण छोड़ते हैं। अपने विश्लेषण के लिए शोधार्थियों ने चार अलग-अलग तरह के टी बैग खरीदे।

उन्होंने पैकेट से चायपत्ती निकालकर उसे धो दिया और उसके बाद प्रयोग किया। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी का इस्तेमाल करने पर टीम को पता चला कि एक प्लास्टिक टी बैग चाय उबालने के तापमान पर पानी में करीब 11.6 अरब माइक्रोप्लास्टिक और 3.1 अरब नैनोप्लास्टिक कण छोड़ता है।

Check Also

मुश्किल नहीं है Obesity को कंट्रोल करना, यहां जानें तरीका

खाना हमारे शरीर को जरूरी पोषण देता है, जिससे हमारे शरीर को काम करने और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *