Wednesday , October 16 2019, 6:00 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / हरियाणा / फीस रिफंड के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर

फीस रिफंड के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर

साक्षी रावत, गुड़गांव
के लिए स्टूडेंट्स को अब बार-बार कॉलेजों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस सेशन से हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ऑटोमैटिक फीस ट्रांसफर की सुविधा देगा। इससे छात्रों की फीस एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में आसानी से ट्रांसफर हो जाएगी।

आमतौर पर छात्र पहली कटऑफ में जिस कॉलेज में नाम आ जाए, वहां ऐडमिशन ले लेते हैं। दूसरी और तीसरी कटऑफ में कहीं और नाम आने पर अगर छात्र वहां दाखिला ले ले तो पहले कॉलेज से फीस वापिस लेने में काफी समय लग जाता था। कुछ पर्सेंट रकम काटकर फीस छात्रों तक पहुंचती थी। कई छात्र फीस भरने में सक्षम नहीं होते। ऐसे में जब तक एक कॉलेज से फीस वापस नहीं हो जाती, वे दूसरे कॉलेज में ऐडमिशन फीस नहीं भर पाते थे। इस वजह से छात्र अपने पसंदीदा कॉलेज में ऐडमिशन ही नहीं लेते थे।

छात्रों की इसी समस्या को देखते हुए ऑटोमैटिक रिफंड सिस्टम की शुरुआत की जा रही है। हेलीमंडी गवर्नमेंट कॉलेज के प्रिंसिपल सुरेश धनेलवाल ने बताया कि इस सिस्टम से छात्रों को बार-बार फीस भरने के चक्कर में नहीं पड़ना होगा। ऐडमिशन के टाइम कॉलेज बदलने पर एक ऐप्लिकेशन देने पर फीस ट्रांसफर हो जाएगी। द्रोणाचार्य गवर्नमेंट कॉलेज की प्रिंसिपल सुषमा चौधरी ने बताया कि हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से नए नियम की जानकारी दे दी गई है।

3 दिन के अंदर भरनी होगी फीस
5 जून से ऐडमिशन प्रॉसेस शुरू होने जा रहा है, जिसकी पहली कटऑफ 1 जुलाई को निकाली जाएगी। कटऑफ निकलने के बाद छात्रों को फीस भरने के लिए दो से तीन दिन का समय मिलेगा। अगर छात्र कटऑफ आने के बाद तय समय तक फीस नहीं भरते हैं तो वह सीट खाली समझी जाएगी और सीट का खाली समझकर अगली कटऑफ में नए छात्र को जगह दी जाएगी।

Check Also

अप्रैल से नगर निगम के सारे काम होंगे ऑनलाइन

वरिष्ठ संवाददाता, एक अप्रैल से के सारे काम ऑनलाइन हो जाएंगे। करीब 15 लाख लोग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *