Sunday , January 19 2020, 5:31 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / देश दुनिया / अंतररास्ट्रीय / फ्लॉरिडा अटैक: ट्रंप ने ऐपल से मांगी मदद

फ्लॉरिडा अटैक: ट्रंप ने ऐपल से मांगी मदद

लास ऐंजिलिस
फ्लॉरिडा के नेवी बेस पर हुए आतंकी हमले में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप आतंकियों के आईफोन की जांच कराना चाहते हैं। फ्लॉरिडा नेवी बेस पर 6 दिसंबर को हुए हमले की जांच के लिए राष्ट्रपति ने ऐपल कंपनी से सहायता मांगी है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि हमने ऐपल कंपनी को व्यापार और दूसरे मुद्दों पर सहायता की है। हम चाहते हैं कि कंपनी अब हमारी सहायता करे।

जांच में ऐपल से मांगा राष्ट्रपति ट्रंप ने सहयोग
राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘अमेरिकी सरकार ने ऐपल की व्यापार और दूसरे मुद्दों पर सहायता की है। अब बदले में क्यूपर्टिनो, कैलिफॉर्निया के तकनीक कंपनी को अपराधी तत्वों के फोन अनलॉक करने में सहायता करनी चाहिए।’ प्रेजिडेंट ट्रंप और ऐपल के सीईओ टिम कुक के बीच का रिश्ता काफी अलग है। इस रिश्ते के बदौलत ट्रंप चीन के साथ एक ट्रेड डील करने में कामयाब रहे जिसने ऐपल के कई बिलियन डॉलर बचाए।

अधिकारियों का दावा, ऐपल से सहयोग नहीं मिल रहा
ट्रंप और ऐपल कंपनी के बीच ऐसे संबंधों के बाद भी सरकारी अधिकारियों का दावा है कि कंपनी से पूरा सहयोग नहीं मिल रहा है। ट्रंप के अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र की शिकायत है कि फ्लॉरिडा हमले की जांच के लिए ऐपल आईफोन अनलॉक करने में कंपनी की ओर से पर्याप्त सहयोग नहीं मिल रहा है। हालांकि, ऐपल ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि कंपनी ने डेटा के गीगाबाइट्स उपलब्ध कराए हैं। इससे डिवाइस का बैकअप डेटा जुटाया जा सकता है।

ऐपल की ओर से सीधे तौर पर नहीं किया गया इनकार
ऐपल की ओर से आधिकारिक तौर पर सरकार की डिवाइस को अनलॉक करने की अपील पर इनकार नहीं किया गया गया। हालांकि, कंपनी ने जांच टीम को आईफोन अनलॉक करने के लिए विशेष टूल बनाकर देने से जरूर इनकार कर दिया है। हालांकि, आईफोन अनलॉक करने के लिए सरकार किसी थर्ड पार्टी से भी सहयोग ले सकती है। सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि थर्ड पार्टी से सहयोग लेकर फोन अनलॉक किए जा सकते हैं।

Check Also

हैरी-मेगन के फैसले पर क्वीन की आपात बैठक

लंदन और उनकी पत्नी के शाही भूमिका से हटने के फैसले से ब्रिटेन में भूचाल …

Leave a Reply