Tuesday , October 15 2019, 4:41 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / ताजा समाचार / बिजली हादसे कम करने के लिए 3100 करोड़ से बिछेगा एबी केबल

बिजली हादसे कम करने के लिए 3100 करोड़ से बिछेगा एबी केबल

लखनऊ
गांवों में बेहतर बिजली सप्लाई हो, बिजली दुर्घटनाएं न हो इसके लिए राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में एरियल बंच (एबी) केबल लगाएगी। शुरू में एक हजार से ऊपर की आबादी वाले 30 हजार मजरों में 66 हजार किलोमीटर तार बदलेगी। केबल लगाने के लिए राज्य सरकार ने एशियन डिवेलपमेंट बैंक से “3100 करोड़ का लोन लिया है।

अक्टूबर से शुरू होगा काम
गांवों में एरियल बंच केबल लगाने का काम अक्टूबर महीने के अंत से शुरू हो जाएगा। योजना के लिए केबल खरीदने के लिए कंपनियों से टेंडर मांगे गए हैं। टेंडर प्रक्रिया फाइनल होने के बाद केबल बिछाने का काम शुरू हो जाएगा।

बिजली चोरी पर लगेगी लगाम
पावर कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक गांवों में केबल लगने से बिजली चोरी की घटनाओं में कमी आएगी। मौजूदा समय में ज्यादातर गांवों में खुले तार होने की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा बिजली चोरी होती है। एबी केबल में कटिया नहीं लगाई जा सकेगी, क्योंकि ये खुले नहीं होते हैं। साथ ही ओवरलोडिंग की समस्या से भी निजात मिलेगी। इससे पहले पावर कॉरपोरेशन ने शहरों में खुले तारों की जगह एबी केबल लगाने का काम शुरू किया था। जिसके अच्छे परिणाम मिले हैं। ज्यादा बिजली चोरी वाले इलाकों में केबल लगने से चोरी में कमी आई हैं।

हादसों पर लगेगा विरामप्रदेश में खुले तार होने से सबसे ज्यादा बिजली हादसे होते हैं। गर्मियों के ओवलोडिंग से खुले तार जल्दी टूट जाते हैं। इसके अलावा जाड़ों में तार सिकुड़ने से भी तार टूटने की घटनाएं बड़ी संख्या में होती हैं। गिरे तार की चपेट में आने से हर साल प्रदेश में हजारों लोगों और जानवरों की मौत होती है। यही वजह है कि राज्य सरकार गांवों में खुले तार की जगह पर एबी केबल बिछाने का काम कर रही है।

Check Also

लखनऊ में 20 केंद्रों पर पहली नवंबर से होगी धान की खरीद

योगेंद्र अवस्थी, लखनऊ जिले में एक नवंबर से शुरू होगी। इसे देखते डीएम कौशलराज शर्मा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *