Monday , November 18 2019, 12:41 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / ताजा समाचार / बिना अनुमति बेचे करोड़ों के पौधे, होगी एफआईआर

बिना अनुमति बेचे करोड़ों के पौधे, होगी एफआईआर

लखनऊ
यूपी के तीन जिलों रामपुर, मुरादाबाद और बदायूं में कृषि विभाग की अनुमति के बिना एक मल्टीनैशनल कंपनी (एमएनसी) ने किसानों को करोड़ों रुपये के धान के पौधे बेच दिए। हाइब्रिड बीज से तैयार इन पौधों को रोपने के बाद जब किसानों को मनमाफिक परिणाम नहीं मिला, तो उन्होंने केंद्र सरकार से शिकायत की। इसके बाद हुई पड़ताल में पता चला कि कंपनी को पौधे बेचने की अनुमति ही नहीं थी। संबंधित जिले के अधिकारियों को कंपनी के खिलाफ बीज अधिनियम 1966, बीज नियम 1968 और बीज नियंत्रण आदेश 1983 की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक, किसानों से मिली शिकायत के आधार पर केंद्र सरकार की तरफ से एक जांच टीम को दो दिन पहले रामपुर के स्वार टांडा आई थी। टीम की पड़ताल में खुलासा हुआ कि धान की एलपी-17,059 प्रजाति के पौधों में गड़बड़ियां सामने आई हैं। जब इन्हें सप्लाई करने वाली कंपनी से जानकारी की गई तो उन्होंने बताया कि वे कृषि विभाग की अनुमति के बाद पौधे बेच रहे हैं।

वहीं, अपर कृषि निदेशक (बीज एवं प्रक्षेत्र) विष्णु प्रताप सिंह ने बताया कि बीज बेच रही कंपनी को विभाग की तरफ से कोई अनुमति नहीं दी गई है। कंपनी ने धान की एलपी-17,059 प्रजाति के 103 कुंतल पौधे किसानों को बेचे हैं, जिन्हें करीब 850 हेक्टेयर में रोपा गया है। गड़बड़ी सामने आने के बाद तीनों जिलों के कृषि अधिकारियों को कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, प्रदेश में एलपी-17,059 प्रजाति के पौधे बेचने पर भी रोक लगा दी गई है।

Check Also

रेलवे का क्रच: सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे बच्चे

लखनऊ उत्तर रेलवे ने मंडल कार्यालय स्थित वात्सल्य शिशु सदन में सीसीटीवी सहित कई सुविधाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *