Wednesday , October 16 2019, 6:17 PM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / शिक्षा / बिहार: अमेरिका, इंग्लैंड जाकर कर रिसर्च करेंगे बीएयू के विद्यार्थी

बिहार: अमेरिका, इंग्लैंड जाकर कर रिसर्च करेंगे बीएयू के विद्यार्थी

भागलपुर
बिहार के भागलपुर जिले में स्थित (BAU) के विद्यार्थियों को अब अमेरिका और इंग्लैंड के शिक्षक आकर पढ़ाएंगे। साथ ही यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी अब विदेशी संस्थानों के विद्यार्थियों के साथ साझा तौर पर रिसर्च कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी का कहना है कि इस क्रम में बीएयू और विदेशी यूनिवर्सिटी के छात्र एक-दूसरे के संस्थानों का दौरा भी करेंगे। बिहार कृषि यूनिवर्सिटी के जनसंपर्क अधिकारी और प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ. आर. के. सोहाने ने को बताया कि बीएयू अमेरिका के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी और इंग्लैंड के ग्रीनविच यूनिवर्सिटी से करार करेगा।

सोहाने ने कहा कि ‘बिहार ऐग्रिकल्चर ग्रोथ ऐंड रिफॉर्म इनिसिएटिव योजना के तहत इस करार के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान से भी सहमति ली जाएगी। सहमति मिलने के बाद सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।’ उन्होंने दावा किया कि इस करार के बाद यहां के विद्यार्थी और शोधार्थी विदेशी तकनीक से भी रूबरू हो सकेंगे। यूनिवर्सिटी के एक वैज्ञानिक के अनुसार, ग्रीनविच यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक बीएयू का दौरा कर चुके हैं।

डॉ. आर. के. सोहाने ने कहा, ‘यूनिवर्सिटी में लगातार शोध हो रहे हैं। किसानों और राज्य की जरूरतों के मुताबिक शोध की प्राथमिकता होती है। आज जलवायु परिवर्तन के दौर में कृषि में बदलाव की आवश्यकता महसूस की जा रही है।’ उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की रैंकिंग में बीएयू ने पूर्वी भारत में प्रथम और देश में 18वां स्थान प्राप्त किया है। यह रैंकिंग शिक्षण, शोध और प्रसार सहित अन्य उपलब्धियों पर आधारित होती है। साल 2016 की वरीयता सूची में बीएयू को 24वां और 2017 में 21वां स्थान मिला था।

Check Also

UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड ने बदला प्रैक्टिकल परीक्षा का पैटर्न, पढ़ें पूरी डीटेल

UP Board Exam Pattern 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2020 में होने वाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *