Friday , December 6 2019, 8:12 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / ऑटो / ब्रेजा, क्रेटा को पछाड़ सेल्टॉस फिर नंबर-1 SUV

ब्रेजा, क्रेटा को पछाड़ सेल्टॉस फिर नंबर-1 SUV

नई दिल्लीKia Seltos की जबरदस्त डिमांड है। Seltos नवंबर में 14,005 यूनिट बिक्री के साथ लगातार दूसरे महीने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही। Seltos ने ह्यूंदै क्रेटा, मारुति ब्रेजा और ह्यूंदै वेन्यू जैसी पॉप्युलर एसयूवी को पछाड़ते हुए नंबर-1 पर कब्जा कर लिया है। खास बात यह है कि साउथ कोरिया की कंपनी की इस एसयूवी की बिक्री लगातार बढ़ रही है।

सेल्टॉस की बिक्री अगस्त में शुरू हुई थी। अगस्त के कंपनी ने 6,236 सेल्टॉस की बिक्री की। इसके बाद सितंबर में बिक्री का आंकड़ा 7,754 यूनिट रहा। सितंबर के मुकाबले अक्टूबर में सेल्टॉस की सेल्स में करीब 65 पर्सेंट का इजाफा हुआ है। अक्टूबर में 12,854 यूनिट सेल्टॉस की बिक्री हुई। बिक्री में बढ़ोतरी का सिलसिला नवंबर में भी जारी रहा। नवंबर में 14,005 किआ सेल्टॉस बिकी हैं।

जल्द बढ़ने वाली है कीमत
एक ओर जहां सेल्टॉस की बिक्री लगातार बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर कंपनी इसकी कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही है। अभी 9.69-16.99 लाख रुपये के बीच है। कंपनी 1 जनवरी से इसकी कीमत बढ़ा रही है। कीमतों में इजाफा इसके सभी वेरियंट्स में होगा।

बढ़ी हुई कीमतें, 31 दिसंबर के बाद डिलिवर होने वाली सभी सेल्टॉस पर लागू होंगी। इसका मतलब है कि जिन ग्राहकों ने इस एसयूवी की बुकिंग कर ली है, लेकिन डिलिवरी 31 दिसंबर के बाद मिलेगी, उन्हें सेल्टॉस की नई कीमत देनी होगी। बता दें कि लॉन्चिंग के दौरान कंपनी ने कहा था कि सेल्टॉस की यह कीमत इंट्रोडक्टरी (कुछ समय के लिए) है और जल्द इसकी कीमतों में इजाफा किया जाएगा।

इंजन के तीन विकल्पसेल्टॉस 3 इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है, जिनमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन है। एक 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 113hp का पावर और 144Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। दूसरा 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 138hp का पावर और 242Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन हैं।

सेल्टॉस का डीजल इंजन 1.5-लीटर का है, जो 113hp का पावर और 250Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन हैं।

पढ़ें:

फीचर्स
किआ सेल्टॉस के प्रमुख फीचर्स की बात करें, तो इसमें सनरूफ, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, बोस साउंड सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, लेदर सीट्स, 10.25 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 8-इंच का हेड्स-अप डिस्प्ले, स्मार्ट एयर प्यूरिफायर और रियर सीट वाले पैसेंजर्स के लिए एसी वेंट जैसी सुविधाएं हैं। सेल्टॉस कनेक्टेड कार है। इसमें UVO Connect नाम का कनेक्टिविटी सिस्टम है।

पढ़ें:

Check Also

Tata Altroz की डीलर लेवल पर शुरू हुई प्री-बुकिंग

नई दिल्ली टाटा मोटर्स अगले साल जनवरी में अपनी प्रीमियम हैचबैक (टाटा अल्ट्रॉज) लॉन्च करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *