ब्रेकिंग न्यूज
loading...
Hindi News / राज्य / बिहार / मूसलाधार बारिश से बिहार में हाहाकार, उफान पर नदियां, कई जिले बाढ़ की चपेट में

मूसलाधार बारिश से बिहार में हाहाकार, उफान पर नदियां, कई जिले बाढ़ की चपेट में

मधुबनी
लगातार मूसलाधार बारिश से बिहार के कई जिलों में जैसे हालात हैं। भीषण बारिश के कारण यहां नदियां उफान पर हैं और इससे इन जिलों के कई गांव बाढ़ से घिर गए हैं। कमला नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण मधुबनी में भी हालात बेकाबू है। कमला नदी का पानी कई गांवों में घुस जाने के कारण यहां बाढ़ की स्थिति बन गई है। उधर, दरभंगा में भी ऐसे ही हालात हैं।

एक सप्ताह से लगातार हो रही बारिश के चलते यहां की नदियां उफनाकर खतरे के निशान तक पहुंच गई हैं। मधुबनी जिले में नरुआर, गोपलखा के पास कमला बालान बांध टूटने से स्थिति विकराल हो गई है। स्थानीय लोगों के मताबिक अंधराठाढ़ी प्रखंड के रखवारी मुसहरी के पास कमला नदी का पूर्वी तटबंध रविवार सुबह टूट गया। इस बांध के टूटने से रखवारी, बरसाम, गंधराइन, हरड़ी सहित आसपास के कई गांव प्रभावित हैं। उधर, नेपाल के तराई इलाकों में लगातार हो रही बारिश के चलते वहां से बिहार की ओर आ रही नदियों की स्थिति गंभीर हो गई है।

कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर
नेपाल के दक्षिणी इलाकों में उफनाई नदियों का असर बिहार के उत्तरी इलाकों के जिलों मुजफ्फरनगर, पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी, अररिया और सुपौल में देखने को मिल रहा है। नेपाल से बिहार की ओर आने वाले नदी बागामती काठमांडू में खतरे के निशान से ऊपर आ गई है।

9 फीसदी ज्यादा बारिश
बिहार में 3 जुलाई तक 45 फीसदी पानी कम बरसा था। पर, बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद अब यहां 9 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। उत्तर बिहार की पांच नदियां खतरे से निशान के ऊपर पहुंच चुकी हैं। इससे सूबे में स्थिति और भयावह हो गई है।

सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी
उधर, हालात अभी काबू में नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक बिहार के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका व्यक्त की है। सीनियर अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ को लेकर जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। नदियों पर चौबीस घंटे निगरानी रखी जा रही है। नदियों के हर एक किलोमीटर की दूरी पर गार्ड्स तैनात किए गए हैं।

Check Also

बिहार में बाढ़ से अब तक 92 मरे, मुख्यमत्री ने प्रत्यक्ष नकदी अंतरण शुरू किया

पटना, 19 जुलाई (भाषा) बिहार में शुक्रवार को विभिन्न इलाकों में बाढ़ के कारण मरने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *