Tuesday , October 15 2019, 8:43 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / देश दुनिया / राष्ट्रीय / 'मोटर वीइकल ऐक्ट पर मिल रहा सबका साथ'

'मोटर वीइकल ऐक्ट पर मिल रहा सबका साथ'

नई दिल्ली
मोटर वीइकल ऐक्ट 2019 में भारी जुर्माने पर समर्थन और विरोध, दोनों ही देखने को मिल रहा है। कई राज्य इसका समर्थन कर रहे हैं तो खुद बीजेपी शासित कुछ राज्यों ने जुर्माने की राशि कम कर दी है। वहीं, अब केंद्रीय परिवहन मंत्री ने दावा किया है कि सरकार को इस कानून पर सभी का समर्थन मिल रहा है।

उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘मोटर वीइकल ऐक्ट को हर किसी का समर्थन मिल रहा है। जो जुर्माने से नाखुश थे, वे भी कानून से सहमत हैं। जुर्माना राज्यों द्वारा वसूला जा रहा है, केंद्र राजस्व की वसूली नहीं करता है। राज्य 500 से लेकर 5,000 रुपये के बीच कुछ भी जुर्माना रख सकते हैं।’

उल्लेखनीय है कि गडकरी ने पहले भी साफ किया था कि सरकार अपना खजाना भरने के लिए जुर्माने की रकम नहीं बढ़ा रही है बल्कि इसका मकसद सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम लगाना है। उधर, 1 सितंबर से लागू संशोधित ऐक्ट के सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं। लोगों में यातायात नियमों को लेकर जागरूकता बढ़ती दिख रही है। इसकी वजह निश्चित रूप से नया नियम और इसे लागू करने वाले ट्रैफिक पुलिस की मुस्तैदी है जो हाल के वक्त में देखने को मिली है।

कड़े कानून के बाद जहां लोग चालान के डर से अपने वाहनों के दस्तावेज दुरुस्त करने में लगे हुए हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें इस बात की फिक्र होती नहीं दिख रही। तभी पिछले सप्ताह राजधानी दिल्ली में एक ट्रक का दो लाख से अधिक का चालान काटा गया था। ट्रैफिक पुलिस की जांच में पता चला है कि ट्रक के पास जरूर दस्तावेज नहीं थे।

Check Also

विधायक दल की नेता पहली महिला से मिलिए

लखनऊ कांग्रेस द्वारा यूपी विधानसभा में पार्टी विधायक दल की नेता बनाई गईं आराधना मिश्रा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *