Friday , November 22 2019, 12:25 AM
ब्रेकिंग न्यूज
Hindi News / राज्य / दिल्ली-एनसीआर / यूपी के किसानों का दिल्ली में प्रदर्शन, हाई अलर्ट पर पुलिस

यूपी के किसानों का दिल्ली में प्रदर्शन, हाई अलर्ट पर पुलिस

नई दिल्ली
अपनी मांगों को लेकर घाट पर धरना देने आ रहे यूपी के किसान शनिवार को नोएडा से चिल्ला बॉर्डर के रास्ते दिल्ली में प्रवेश करेंगे। किसानों के पिछले विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा के मद्देनजर हाई अलर्ट पर है। ऐसे में भारी पुलिसबल तैनात है और कई रूट डायवर्ट भी किए गए हैं। किसान गाजियाबाद के यूपी गेट पहुंच गए हैं। इसके बाद दिल्ली की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को कौशांबी की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है। एनएच-9 पर दिल्ली की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को बंद किया गया है लेकिन दिल्ली की तरफ से आने वाले वाहनों का आना जाना जारी है।

अगर, पुलिस किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने के बाद चिल्ला बॉर्डर से राजघाट के पास किसान घाट तक जाने की इजाजत देती है, तो सुबह के वक्त कुछ इलाकों में ट्रैफिक भी प्रभावित हो सकता है। हालांकि, इस बार किसानों की तादाद बहुत ज्यादा नहीं है।

सारा मामला इस बात पर फंसा है कि किसान दिल्ली पुलिस के निर्देशों का पालन करेंगे या नहीं। किसान ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर सवार होकर आ रहे हैं और पुलिस अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि दिल्ली में ट्रैक्टर ट्रॉली के सवारी गाड़ी की तरह इस्तेमाल करने पर पूरी तरह पाबंदी है, इसलिए अगर किसान अपनी गाड़ियां बॉर्डर पर ही छोड़कर पैदल मार्च करते हुए किसान घाट तक जाने के लिए तैयार होंगे, तभी उन्हें जाने दिया जाएगा। ट्रैक्टर लेकर किसान घाट तक जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। शुक्रवार को देर रात तक पुलिस और किसान नेताओं के बीच इसको लेकर बातचीत चल रही थी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि यूपी के सहारनपुर से आए करीब 250-300 किसान शनिवार सुबह दिल्ली आएंगे। हालांकि सूत्रों के मुताबिक, किसानों की तादाद इससे काफी ज्यादा है। किसान सुबह 6-7 बजे के करीब न्यू अशोक नगर के पास चिल्ला बॉर्डर के रास्ते नोएडा से दिल्ली में प्रवेश करेंगे। अगर उन्हें किसान घाट तक जाने की इजाजत मिल जाती है, तो उन्हें चिल्ला से न्यू अशोक नगर और कैनाल रोड से होते हुए दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर भेजा जाएगा और वहां से मयूर विहार, अक्षरधाम, विकास मार्ग, आईपी फ्लाइओवर और राजघाट से होते हुए किसान घाट तक जाने की इजाजत दी जाएगी। जरूरत पड़ने पर कुछ जगह ट्रैफिक डायवर्जन भी किया जा सकता है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि भारतीय किसान संगठन के बैनर तले दिल्ली पहुंच रहे इन किसानों की मांगों को लेकर सरकार के प्रतिनिधि भी उनसे बातचीत कर रहे हैं। इस प्रोटेस्ट को किसान नेता चौधरी पूरण सिंह लीड कर रहे हैं। चार जिलों की पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बड़ी तादाद में एक्स्ट्रा फोर्स भी रात से ही दिल्ली की बॉर्डर के आसपास तैनात कर दी गई है।

Check Also

400 जगहों से पानी के सैंपल लेकर सीएम को भेजेगी बीजेपी

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली दिल्ली में पीने के पानी की गुणवत्ता देश में सबसे खराब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *